बारिश ने बिगाड़ा ऑस्ट्रेलिया का गेमप्लान, बिना मैच जीते बांग्लादेश सेमीफाइनल रेस में बरकरार

Tue, Jun 06, 2017 03:21 pm Posted: Saurabh Sharma
 Rain washes out Australia-Bangladesh tie
लंदन, 6 जून (CRICKETNMORE)| दूसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया टीम का मैच परिणाम तक नहीं पहुंच पाया और बारिश की भेंट चढ़ गया। केनिंग्टन ओवल मैदान पर सोमवार रात खेले गए इस मैच में बांग्लादेश की पारी 182 रनों पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 16 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 83 रन बनाने लिए थे, लेकिन तभी बारिश शुरू हो गई और इस कारण मैच बीच में रुक गया। 

सभी ने करीब ढाई घंटे तक बारिश के रुकने का इंतजार किया, लेकिन बारिश के न रुकने के कारण अंपायरों ने मैच को रद्द करने का फैसला किया और इस प्रकार जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया को अपने अंक साझा करने पड़े, वहीं बांग्लादेश दूसरी बार हार का मुंह देखने से बच गया।   PHOTOS: क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की हॉट वाइफ दीपिका की खूबसूरती से दंग रह जाएंगे आप

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम को ओर से दिए 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (नाबाद 40) और एरॉन फिंच (19) ने 45 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसी स्कोर पर रुबल हुसैन ने फिंच को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिराया। 

इसके बाद वॉर्नर का साथ देने आए कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 22) ने दूसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी कर टीम को 83 के स्कोर पर पहुंचाया ही था कि बारिश ने मैच में दखल दे दी।

मैच के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों एवं अन्य स्थितियों में अपनाया जाने वाला नियम डकवर्थ-लुईस विधि के तहत मैच का परिणाम हासिल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को करीब 20 ओवर तक बल्लेबाजी करनी थी, लेकिन बारिश के कारण यह संभव नहीं हो पाया और मैच रद्द हो गया। 

इस बीच, वॉर्नर ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 4000 रन पूरे किए। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले सबसे तेज ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज हैं। वार्नर ने 93वीं वनडे पारी में यह उपलब्धि हासिल की है। 

वॉर्नर इसके साथ ही विश्व में सबसे तेज 4 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली के साथ साझा रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं।  PHOTOS: क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की हॉट वाइफ दीपिका की खूबसूरती से दंग रह जाएंगे आप

इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला पहले और वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्डस दूसरे स्थान पर हैं। अमला ने 84वें मैच की 81 पारियों में यह मुकाम हासिल किया, वहीं रिचर्डस ने 96वें मैच की 88वीं पारी में इस मुकाम पर पहुंचे थे। तीसरे नंबर पर काबिज विराट को 96वें मैच की 93वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल हुई थी। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम की पारी को ऑस्ट्रेलिया ने अपने शानदार गेंदबाजों के दम पर 182 रनों पर ही समेट दिया। 

बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल ने सबसे अधिक 95 रन बनाए, शाकिब अल-हसन ने 29 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सका। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टॉर्क ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। इसके अलावा, एडम जाम्पा को दो और जोश हाजलेवुड, पेट कमिंस, ट्रेविस हेड और मोएजिज हेनरिक्स को एक-एक सफलता मिली।  PHOTOS: क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की हॉट वाइफ दीपिका की खूबसूरती से दंग रह जाएंगे आप

मैच के रद्द होने के कारण ऑस्ट्रेलिया को बांग्लादेश के साथ एक-एक अंक साझा करना पड़ा। चैंपियंस ट्रॉफी में दो जून न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच भी ऑस्ट्रेलिया को बारिश के कारण गंवाना पड़ा, वहीं बांग्लादेश को अपने पहले मैच में इंग्लैंड से आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचने की राह आसान नहीं होगी। उसे अगर सेमीफाइनल में प्रवेश करना है, तो इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे मैच में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। 

ऑस्ट्रेलिया का इंग्लैंड से मुकाबला 10 जून को बर्मिंघम में होगा, वहीं बांग्लादेश की भिड़ंत नौ जून को न्यूजीलैंड से कार्डिफ में होगी।

 

#बांग्लादेश क्रिकेट टीम #ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम #ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश #आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017