भारत-श्रीलंका के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बने ये 5 दिलचस्प रिकॉर्ड

Sat, Aug 12, 2017 06:33 pm Posted: Saurabh Sharma
भारत बनाम श्रीलंका
12 अगस्त, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। सलामी बल्लेबाज-शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने पाल्लेकेले इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार का खेल समाप्त होने तक श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट के नुकसान पर 329 रन बना लिए हैं। टीम की ओर से रिद्धिमान साहा (नाबाद 13) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 1) नाबाद हैं। पहले दिन के खेल के दौरान कई रिकॉर्ड भी बने, आइए डालते हैं इन पन पर एक नजर। 

# केएल राहुल ने लगातार 7 टेस्ट पारियों में 7 बार 50 रन से ज्यादा रन की पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबकी कर ली है। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं। राहुल ने इसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट मैच में की थी। उन्होंने उस समय 90 रन की पारी खेली, इसके बाद 90, 51, 67, 60, 51*, 57 और आज 85 रन की पारी खेली।  क्रिकेटर मनोज तिवारी की वाइफ है बला की खूबसूरत, देखिए PHOTOS  

# शिखर धवन औऱ केएल राहुल ने मिलकर पहले विकेट के लिए 39.3 ओवर में 188 रन जोड़े। यह श्रीलंका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर पहले विकेट के लिया बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले अगस्त 1993 में नवजोत सिंह सिध्दू और मनोज प्रभाकर की ओपनिंग जोड़ी ने मिलकर कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में  पहले विकेट के लिए 171 रन जोड़े थे।

# शिखऱ धवन श्रीलंका के खिलाफ कुल मिलाकर तीन और इस सीरीज में दो शतक जड़ चुके हैं। वह 2011 के बाद विदेशी धरती पर एक सीरीज में दो शतक लगानें वाले पहले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ राहुल द्रविड़ ने ये कारनामा किया था। 

# अब तक इस सीरीज के में हुए 9 दिनों के खेल में से सात दिन टीमों ने 300 से ज्यादा स्कोर बना है, जो श्रीलंका के की सरजमीं पर सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2004 में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बाच 7 दिन 300 रन से ज्यादा का स्कोर बना था। ये हैं टीम इंडिया के खिलाड़ियों की एक्स-गर्लफ्रेंड PHOTOS

# पाल्लेकेले टेस्ट मैच में दो चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव और लक्षन संदाकन खेल रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में पिछले 13 साल में यह पहला मौका है जब जब दोनों टीमों की ओर से एक-एक चाइनामेन गेंदबाज खेल रहे हैं। इससे पहले ये संयोग साल 2004 में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच हुए मुकाबले में देखने को मिला था। उस मैच में साउथ अफ्रीका की ओर से पॉल एडम्स और वेस्टइंडीज की ओर से डेव मोहम्मद चाइनामेन गेंदबाज खेले थे। ये दोनों ही चाइनामैन गेंदबाज थे।

 

#केएल राहुल #शिखर धवन



× Close