X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट मैच वैलिंग्टन से

by Saurabh Sharma Feb 24, 2020 • 06:54 AM

Sun, 23 Feb, 2020 10:48 AM IST

IND vs NZ: विराट कोहली एक बार औऱ हुए फ्लॉप, टीम इंडिया का चौथा विकेट गिरा

कप्तान विराट कोहली के रूप में दूसरी पारी में टीम इंडिया को दूसरा झटका लग गया है। लगातार दूसरी पारी में फ्लॉप हुए कोहली ने 43 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 19 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत का स्कोर 115/4

Sun, 23 Feb, 2020 09:06 AM IST

IND vs NZ: मयंक अग्रवाल ने दूसरी पारी में जड़ा अर्धशतक, पृथ्वी शॉ फिर हुए फ्लॉप

ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरी पारी में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। वहीं पृथ्वी शॉ सिर्फ 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिलहाल मयंक के साथ चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर मौजूद हैं। दूसरी पारी में भारक का स्कोर 74/1

Sat, 22 Feb, 2020 11:51 AM IST

दूसरे दिन का खेल खत्म, न्यूजीलैंड पहली पारी में 5 विकेट पर 207 रन, भारत पर 42 रनों की बढ़त

दूसरे दिन का खेल खत्म, न्यूजीलैंड पहली पारी में 5 विकेट पर 207 रन, भारत पर 42 रनों की बढ़त। वॉटलिंग 9 रन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम बिना खाता खोले नाबाद हैं।

विलियमसन 89 रन और रॉस टेलर ने 44 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 3, मोहम्मद शमी 1 और 1 विकेट अश्विन के खाते में दर्ज।

Sat, 22 Feb, 2020 11:06 AM IST

LIVE BLOG: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट, शतक से चूके केन विलियमसन, शमी ने भेजा पवेलियन

न्यूजीलैंड कप्तान केन विलियमसन 89 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। केन विलियमसन ड्राइव करने के क्रम में कवर पर खड़े जडेजा को कैच थमा बैठे। इस तरह से विलियमसन शतक जमाने से चूक गए हैं। इस समय न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 4 विकेट पर 187 रन है। न्यूजीलैंड की टीम के पास बढ़त 22 रन की हो गई है।

भारत की पहली पारी 165 रन पर सिमट गई।

Fri, 21 Feb, 2020 09:46 AM IST

IND vs NZ: फैंस के लिए बुरी खबर, भारत-न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट इस कारण रुका

भारत-न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बारिश ने खलल डाल दिया है। जिसके चलते पहले दिन चायकाल के बाद का खेल शुरू नहीं हो सका।
चायकाल की घोषणा होने तक भारत ने अपने पांच विकेट खोकर सिर्फ 122 रन बनाए ही हैं। रहाणे एक छोर पर 38 रन बनाकर खड़े हैं। उनके साथ ऋषभ पंत 10 रन बनाकर टिके हैं। 
 

Fri, 21 Feb, 2020 09:46 AM IST

IND vs NZ: फैंस के लिए बुरी खबर, भारत-न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट इस कारण रुका

भारत-न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बारिश ने खलल डाल दिया है। जिसके चलते पहले दिन चायकाल के बाद का खेल शुरू नहीं हो सका।
चायकाल की घोषणा होने तक भारत ने अपने पांच विकेट खोकर सिर्फ 122 रन बनाए ही हैं। रहाणे एक छोर पर 38 रन बनाकर खड़े हैं। उनके साथ ऋषभ पंत 10 रन बनाकर टिके हैं। 
 

Fri, 21 Feb, 2020 08:47 AM IST

IND vs NZ: सिर्फ 121 रन पर आधी टीम इंडिया लौटी पवेलियन, कोहली-पुजारा भी हुए फ्लॉप

वैलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में टॉस हारकर बल्लेबाजी करन उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने चाय के समय तक 55 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 122 रन बना लिए हैं। अंजिक्य रहाणे 38 रन और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर मौजूद हैं। 

न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने 3 विकेट लिए। वहीं ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ेके खाते में भी एक-एक विकेट आया।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम शुक्रवार से यहां बेसिन रिजर्व मैदान पर शुरू हो रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मेजबान न्यूजीलैंड के सामने उतरेगी। भारत की कोशिश जहां खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को बरकरार रखने की होगी तो, वहीं मेजबान टीम अपने घर में टेस्ट में नई शुरुआत करना चाहेगी। न्यूजीलैंड को हाल ही में आस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में मात दी थी और अब वह उस सीरीज को पीछे छोड़ अपने घर में विजयी क्रम पर लौटना चाहेगी।

भारत ने इस दौरे की शुरुआत में न्यूजीलैंड को टी-20 में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी लेकिन कीवी टीम ने वनडे में वापसी करते हुए सीरीज 3-0 से जीती थी। अब दोनों टीमों खेल के लंबे प्रारूप में नई चुनौतियों के साथ उतरेंगी।

भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता उसकी सलामी जोड़ी है। रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद से यह सवाल उठ रहा है कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा। पृथ्वी शॉ और शभुमन गिल के तौर पर दो विकल्प हैं। इन दोनों में से शॉ का न्यूजीलैंड में पदार्पण तय माना जा रहा है। शॉ नियमित सलामी बल्लेबाज हैं और भारत के लिए टेस्ट में पारी की शुरुआत भी कर चुके हैं।

मयंक और शॉ को वनडे में भी ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन दोनों असफल रहे थे। अभ्यास मैच में हालांकि दोनों ने अच्छा किया था जिससे इन दोनों का सलामी जोड़ी के तौर पर उतरना तय सा लग रहा है।

भारत का मध्य क्रम कप्तान विराट कोहली, अंजिक्य राहणे, चेतेश्वर पुजारा से सजा है।

विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी किसके जिम्मे आती है यह भी देखना होगा। ऋषभ पंत सीमित ओवरों में साइडलाइन कर दिए हैं और टेस्ट में रिद्धिमान साहा उन्हें चुनौती दे रहे हैं। कोहली, जहां तक संभव है साहा के साथ ही जाना चाहेंगे।

गेंदबाजी में टीम एक स्पिनर से ज्यादा के साथ नहीं जा सकती और अगर ऐसा होता है तो रवींद्र जडेजा का पलड़ा रविचंद्रन अश्विन पर भारी लग रहा है क्योंकि जडेजा अपनी बल्लेबाजी से निचले क्रम में रन कर सकते हैं।

तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी का खेलना लगभग पक्का है। ईशांत को दिसंबर में रणजी ट्रॉफी मैच में चोट लगी थी और वह ठीक होकर टीम के साथ जुड़ गए हैं।

वहीं किवी टीम की बात की जाए तो वह ट्रेंट बोल्ट की वापसी से मजबूत होगी जो चोट से ठीक होकर लौटे हैं। हालांकि नील वेग्नर का खेलना तय नहीं लग रहा है। वह अपने पहले बच्चे के जन्म का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में वनडे सीरीज में प्रभावित करने वाले काइल जैमिसन टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट मैच होगा और इसे वह यादगार बनाने की कोशिश करेंगे। वनडे में टेलर का फॉर्म शानदार रहा था और वह टीम की जीत की अहम वजह बने थे। टेस्ट में भी उनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। कप्तान केन विलियम्सन उनके साथ बल्लेबाजी का भार साझा करेंगे।

टीमें  :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य राहणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, ईशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलीन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, डार्ली मिशेल, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, मैट हेनरी, बीजे वाटलिंग।