Advertisement
Advertisement
Advertisement

शतरंज: कोनेरू हम्पी, द्रोणावल्ली हरिका एशियाई खेलों में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगी

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने चीन के हांगझाऊ में 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए 10 सदस्यीय दल की रविवार को घोषणा की, जिसका नेतृत्व एशियाई खेलों की दोहरी स्वर्ण पदक विजेता कोनेरू हम्पी और कांस्य...

Advertisement
IANS News
By IANS News July 09, 2023 • 19:02 PM
Russia Moscow-Chess-King  Salman World Women Rapid Championship
Russia Moscow-Chess-King Salman World Women Rapid Championship (Image Source: IANS)

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने चीन के हांगझाऊ में 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए 10 सदस्यीय दल की रविवार को घोषणा की, जिसका नेतृत्व एशियाई खेलों की दोहरी स्वर्ण पदक विजेता कोनेरू हम्पी और कांस्य पदक विजेता द्रोणावल्ली हरिका करेंगी।

भारतीय दल की घोषणा रविवार को यहां आयोजित एआईसीएफ की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान की गई।

टीम स्पर्धा में, जो एक मानक प्रारूप में खेला जाएगा, सभी प्रसिद्ध ग्रैंडमास्टर्स (जीएम) डी. गुकेश, विदित गुजराती, पी. हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी और आर. प्रागनानंद का चयन किया गया है। दूसरी ओर, हम्पी, हरिका, आर. वैशाली, वंतिका अग्रवाल और बी. सविता श्री को इस आयोजन के लिए महिला टीम में चुना गया है।

हम्पी ने 2006 के दोहा एशियाई खेलों में महिलाओं की व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीता, जबकि हरिका ने ग्वांगझू में 2010 के एशियाई खेलों में व्यक्तिगत कांस्य पदक हासिल किया था।

रैपिड प्रारूप में खेली जाने वाली व्यक्तिगत स्पर्धा में, विदित और अर्जुन को पुरुष वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुना गया है, जबकि हंपी और हरिका महिला स्पर्धा में भाग लेंगी।

एआईसीएफ अध्यक्ष संजय कपूर, जिन्होंने आम सभा की बैठक की अध्यक्षता की, ने कहा कि भारतीय शतरंज लीग अंततः एक वास्तविकता हो सकती है क्योंकि उन्होंने इसके लिए निविदाएं आमंत्रित करने की घोषणा की।

एक ऐतिहासिक फैसले पर बोलते हुए एआईसीएफ प्रमुख ने '' से कहा, "हम 10 दिनों के भीतर एक निविदा निकालेंगे।"

एक अन्य प्रमुख परिवर्तन कदम में, एआईसीएफ अध्यक्ष ने घोषणा की कि पेशेवर सेटअप के तहत चीजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए एआईसीएफ अध्यक्ष के नेतृत्व में एक विशेष प्रबंधन बोर्ड स्थापित किया जाएगा। यह समिति एआईसीएफ के सभी महत्वपूर्ण मामलों की निगरानी करेगी।

एआईसीएफ प्रमुख ने कहा, "इसकी (प्रबंधन बोर्ड की) अध्यक्षता स्वयं अध्यक्ष करेंगे। वह सभी पेशेवरों को नियुक्त करेंगे, जो उनसे सीधे बात करेंगे।"

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रबंधन बोर्ड में कोई पूर्व खिलाड़ी होगा, कपूर ने कहा, "यदि आप नियुक्ति चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं, यह एक नौकरी है। सभी संघ एक मानद नौकरी हैं। ये अपने-अपने क्षेत्र के पेशेवर हैं इसलिए वे महासंघ को पेशेवर ढंग से चला सकते हैं।"

बैठक में सभी राज्यों के लिए एक विकास कार्यक्रम बनाने की योजना बनाई गई और इस संबंध में एआईसीएफ के सभी सहयोगियों को 200 शतरंज सेट के अलावा प्रति वर्ष 7 लाख रुपये मिलेंगे।

इसके अलावा, एआईसीएफ ने राजस्व की देखभाल करने और अधिक प्रायोजन लाने के लिए एक पेशेवर एजेंसी को अपने साथ लाने का भी फैसला किया।

एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम:

पुरुष: डी. गुकेश, विदित गुजराती, अर्जुन एरिगैसी, पी. हरिकृष्णा और आर. प्रागनानंद।

Also Read: Live Scorecard

महिलाएं: कोनेरू हम्पी, द्रोणावल्ली हरिका, आर. वैशाली, वंतिका अग्रवाल और सविता श्री।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement