Advertisement
Advertisement

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप : परनीत ने ज्योति को हराकर जीता स्वर्ण

Asian Archery C: अठारह वर्षीय परनीत कौर ने गुरुवार को एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में अनुभवी तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 09, 2023 • 14:54 PM
Asian Archery C'ships: Parneet edges out Jyothi for gold; India finishes campaign with 7 medals
Asian Archery C'ships: Parneet edges out Jyothi for gold; India finishes campaign with 7 medals (Image Source: IANS)
Asian Archery C: अठारह वर्षीय परनीत कौर ने गुरुवार को एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में अनुभवी तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

पांच सेटों की समाप्ति पर दोनों तीरंदाज 145 पर बराबरी पर थीं , जिसके बाद परनीत ने शूट-ऑफ में ज्योति को 9-8 से हरा दिया।

क्वालीफाइंग राउंड में चौथे स्थान पर रही परनीत ने पहले कजाकिस्तान के लियान विक्टोरिया को 147-145 से हराया था, जबकि ज्योति ने चीनी ताइपे के हुआंग आई-जौ को 148-145 से हराकर फाइनल में जगह बनाई ।

मौजूदा दोहरी विश्व तीरंदाजी चैंपियन अदिति गोपीचंद स्वामी क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहीं लेकिन तीसरे दौर में उन्हें उलटफेर का सामना करना पड़ा।

हालांकि परनीत, ज्योति और अदिति की तिकड़ी ने फाइनल में चीनी ताइपे की वांग लू-यून, चेन यी ह्वान, हुआंग आई-जौ पर 234-233 की जीत के साथ महिलाओं की कंपाउंड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

अदिति ने अंडर-21 विश्व चैंपियन प्रियांश के साथ मिश्रित कंपाउंड टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता। भारतीय जोड़ी ने रोमांचक स्वर्ण पदक मैच में थाईलैंड के कनोकनापस केवचोम्फू और लेर्टुरांगसिल्प नवायुत को 156-151 के स्कोर से हराकर जीत हासिल की।

पुरुषों की कंपाउंड स्पर्धा में एशियाई खेल 2023 के रजत पदक विजेता अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक जीता। उन्होंने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के आंद्रे ट्युटुन से हारने के बाद कांस्य पदक मुकाबले में दक्षिण कोरिया के जू जाहून पर 147-146 की मामूली जीत दर्ज की।

भारत ने गुरुवार को पांच पदक जीते, जिससे एशियाई चैंपियनशिप में अंतिम पदकों की संख्या सात हो गई। जिसमें तीन स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य शामिल हैं।

इससे पहले टूर्नामेंट में भारतीय महिला रिकर्व और पुरुष कंपाउंड टीमों ने बुधवार को कांस्य पदक जीते थे।

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 भी भारतीय रिकर्व तीरंदाजों के लिए एक ओलंपिक क्वालीफायर था, जिसमें प्रति जेंडर स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम ने तीरंदाजी में पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा अर्जित किया था।

भारत किसी भी कोटा स्थान को सुरक्षित करने में विफल रहा क्योंकि पुरुष और महिला दोनों रिकर्व टीमें स्वर्ण पदक जीतने में विफल रहीं।

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के बाद 9 से 12 नवंबर तक उसी स्थान पर तीरंदाजी के लिए एशियाई व्यक्तिगत ओलंपिक क्वालीफायर होंगे।

प्रत्येक पुरुष और महिला रिकर्व तीरंदाजी स्पर्धा में व्यक्तिगत क्वालीफायर के पास दो ओलंपिक कोटा (प्रति देश एक) होंगे।


Advertisement
Advertisement
Advertisement