सीए ने पूछा, कहां से आएगा जमीनी स्तर की क्रिकेट के लिए और अधिक फंड

Fri, Jun 02, 2017 08:28 pm Posted: Vishal Bhagat
सीए ने पूछा, कहां से आएगा जमीनी स्तर की क्रिकेट के लिए और अधिक फंड
मेलबर्न, 2 जून | क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) और आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के बीच जारी अनुबंध विवाद में एक नया मोड़ आया है। खिलाड़ियों ने जमीनी स्तर पर क्रिकेट के लिए अतिरिक्त छह करोड़ डॉलर की मांग की है। इस पर सीए ने खिलाड़ियों से सवाल किया है कि इतना फंड कहां से आएगा?  सीए की योजना प्रतिवर्ष जमीनी स्तर पर क्रिकेट के लिए छह करोड़ डॉलर खर्च करने की थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने 12 करोड़ खर्च करने का प्रस्ताव रखा है।

PHOTOS: क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की हॉट वाइफ दीपिका की खूबसूरती से दंग रह जाएंगे आप 

'द एज' की रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रस्ताव पर ही सीए ने सवाल किया है कि यह अतिरिक्त छह करोड़ डॉलर कहां से आएएसीए का कहना है कि अतिरिक्त फंड कुल राजस्व के मुकाबले प्रशासनिक फंड को 55 प्रतिशत तक सीमित करने या 1.5 अरब डालर तय करने से हासिल किया जा सकता है।

PHOTOS: ललित मोदी की बेटी आलिया मोदी है काफी बिंदास, फोटो देखकर दिवाने हो जाएगे 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने कहा, "जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ाने के लिए सीए के प्रशासनिक फंड को आय के लगभग 55 फीसदी तक सीमित किया जा सकता है.. जिससे जमीनी स्तर पर क्रिकेट के लिए सही निवेश किया जा सके और सभी खिलाड़ियों को सही भुगतान मिल सके।"

एसीए ने कहा, "खिलाड़ियों का कहना है कि जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने के लिए आय के 22.5 फीसदी हिस्से को प्राथमिकता देते हुए बचाया जा सकता है जिसमें पांच साल तक प्रति वर्ष ग्रासरूट सीड फंड की 11.9 करोड़ डालर की राशि भी शामिल है।"

उन्होंने कहा, "इससे लगभग 1.5 अरब डालर या 55 फीसदी आय का हिस्सा बचेगा। इससे सीए के पास खिलाड़ियों को पैसा देने और जमीनी स्तर पर निवेश करने के बाद प्रशासन के लिए भी धन बचेगा।" खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच अगले पांच साल में होने वाली वाली कमाई को लेकर विवाद भी है।

PHOTOS: क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की हॉट वाइफ दीपिका की खूबसूरती से दंग रह जाएंगे आप 

एसीए के अनुसार, सीए को अगले पांच साल में 2.6 अरब डालर की कमाई होगी। इस कमाई में 2020 में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की कमाई शामिल नहीं है। इसके अलावा सीए जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू टीवी प्रसारण अधिकार बाजार में बेचेगा। साथ ही भारतीय प्रसारणकर्ता के साथ वह एक बड़ा करार जल्द ही करने जा रहा है। एसीए के प्रवक्ता ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हमें किसी चीज में कटौती की जरूरत है।"

 

#सीए #क्रिकेट ऑसट्रेलिया