X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ASHES 2019: इंग्लैंड ने रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट से हराया,बेन स्टोक्स बने जीत के हीरो

by Saurabh Sharma Aug 25, 2019 • 21:54 PM

इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान इंग्लैंड के जीत के हीरो स्टोक्स ने 219 गेंदों की पारी में 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 135 रन की नाबाद अविस्मरणीय शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का आठवां शतक लगाया। खेल के कई जानकारों का मानना है कि यह उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी है।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया से मिले 359 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड ने रविवार सुबह अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 156 रन से आगे खेलना शुरू किया औरलंच तक चार विकेट पर 238 रन बना लिए थे।

लंच के बाद इंग्लैंड की टीम काफी संकट में आ गई और उसने अगले 48 रन के अंदर ही अपने पांच और विकेट गंवा दिए। मेजबान टीम 286 रन के स्कोर तक अपने नौ विकेट गंवा चुकी थी और उसे जीत के लिए अभी 73 रन और बनाने थे जबकि उसकी आखिरी जोड़ी क्रीज पर संघर्ष कर रही थी।

इस संघर्ष में स्टोक्स मुख्य भूमिका निभा रहे थे जबकि लीच उनका बखूबी साथ दे रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की निश्चित लग रही जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और आखिरी विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण तथा मैच जिताऊ साझेदारी कर इंग्लैंड को रोमांचक जीत दिला दी। 

स्टोक्स के अलावा, कप्तान जोए रूट ने 77, जोए डेनली ने 50, जॉनी बेयरस्टो ने 36, जोफरा आर्चर ने 15, जेसन रॉय ने आठ, रोरी बर्न्‍स ने सात और जोस बटलर तथा क्रिस वोक्स ने एक-एक रन का योगदान दिया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड खाता खोले बिना आउट हुए। 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने चार, नाथन लायन ने दो और पैट कमिंस तथा जेम्स पेटिंसन ने एक-एक विकेट हासिल किए।