Advertisement
Advertisement

टीम इंडिया बनी वनडे-टी20 में नंबर वन

ODI WC: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा शुक्रवार को जारी वार्षिक अपडेट के बाद भारत ने पुरुषों की वनडे और टी20 रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। टेस्ट रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर है जबकि नंबर-1 पर

IANS News
By IANS News May 03, 2024 • 16:34 PM
Men’s ODI WC: Would love to see one-day format thrive and do well, says Rahul Dravid
Men’s ODI WC: Would love to see one-day format thrive and do well, says Rahul Dravid (Image Source: IANS)
Advertisement
ODI WC: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा शुक्रवार को जारी वार्षिक अपडेट के बाद भारत ने पुरुषों की वनडे और टी20 रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। टेस्ट रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर है जबकि नंबर-1 पर ऑस्ट्रेलिया पर कब्जा है।

टेस्ट रैंकिंग के लिए, आईसीसी ने कहा कि वार्षिक अपडेट 2020-21 सीजन के परिणामों को हटा देता है और मई 2021 के बाद से पूरी हुई सभी श्रृंखलाओं को दर्शाता है।

वर्तमान विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता ऑस्ट्रेलिया अब 124 रेटिंग अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है।

Trending


शीर्ष स्थान छोड़ने वाला भारत रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से केवल चार अंक पीछे है और तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से 15 अंक आगे है। दक्षिण अफ्रीका 103 अंकों के साथ 100 अंकों से ऊपर चौथी टीम है। भारत मुख्य रूप से इसलिए फिसला क्योंकि 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में उसकी 2-1 सीरीज जीत रैंकिंग से हटा दी गई है।

तीसरे से नौवें स्थान पर रहने वाली टीमों का क्रम समान रहता है। अब केवल नौ टीमें रैंकिंग में हैं क्योंकि अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अभी तक पर्याप्त टेस्ट नहीं खेले हैं जबकि जिम्बाब्वे भी बाहर है क्योंकि उन्होंने पिछले तीन वर्षों में केवल तीन टेस्ट खेले हैं। रैंकिंग तालिका में आने के लिए टीमों को तीन साल की अवधि में कम से कम आठ टेस्ट खेलने होंगे।

सफेद गेंद वाले मैचों के मामले में, भारत वनडे और टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर है, क्योंकि वार्षिक अपडेट में कहा गया है कि इसमें मई 2023 से पहले पूरे किए गए मैचों को 50 प्रतिशत और बाद के मैचों को 100 प्रतिशत पर महत्व दिया गया है।

भारत भले ही विश्व कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया हो, लेकिन उसने उन पर अपनी बढ़त तीन से छह अंक तक बढ़ा ली है, जिससे वह 122 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है।

शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन आयरलैंड जिम्बाब्वे को पछाड़कर 11वें स्थान पर पहुंच गया है।

तीसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के साथ आठ से चार अंकों का अंतर कम कर लिया है, जबकि श्रीलंका पांचवें स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से सिर्फ दो अंक पीछे है।

टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच गया है, लेकिन वह भारत से सात अंक पीछे है, जो 264 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर है।

दक्षिण अफ्रीका अपडेट से पहले छठे स्थान से दो स्थान आगे बढ़ने के बाद इंग्लैंड से सिर्फ दो अंक पीछे है। न्यूजीलैंड के भी दक्षिण अफ्रीका की तरह 250 अंक हैं, लेकिन कुछ अंकों के मामले में वह पीछे है, जबकि वेस्टइंडीज के 249 अंक हैं, जिसका मतलब है कि तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड और छठे स्थान पर मौजूद वेस्टइंडीज के बीच सिर्फ तीन अंकों का अंतर है।

अन्य परिवर्तन में, पाकिस्तान दो स्थान नीचे सातवें स्थान पर आ गया है जबकि स्कॉटलैंड जिम्बाब्वे से आगे निकल कर 12वें स्थान पर आ गया है।

शीर्ष 20 के बाहर, सबसे बड़ी रेटिंग बढ़त स्पेन (33वें से 30वें), आइल ऑफ मैन (44वें से 41वें) और स्विट्जरलैंड (50वें से 45वें) ने हासिल की है।

कुल मिलाकर, 86 देशों ने पिछले तीन वर्षों में कम से कम आठ टी20 खेले हैं और इस प्रकार रैंकिंग अर्जित की है।


Cricket Scorecard

Advertisement