X close
X close
Indibet

SPECIAL - वनडे क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना है बेहद मुश्किल

Shubham Shah
By Shubham Shah
January 10, 2021 • 09:22 AM View: 3279

कहते है कि क्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते है और आए दिन गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक यहां तक कि कभी-कभी फील्डिंग में भी बड़े रिकॉर्ड बनते है। हालांकि क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कुछ रिकॉर्ड बने है जिनको तोड़ पाना शायद नाममुकिन होगा और ये सभी रिकॉर्ड पिछले कई सालों से महफूज है।

इन रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी को लंबे समय तक खेलना होगा लेकिन इस तेज -तर्रार क्रिकेट के जमाने में खिलाडियों की फिटनेस समस्या होती है और उन्हें क्रिकेट से जल्द ही दूरी बनानी पड़ती है।

Trending


ऐसे में आइये आज जानते है वनडे क्रिकेट इतिहास में बने उन पांच 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें तोड़ना बेहद मुश्किल होगा।

1) सचिन तेंदुलकर का सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड

यह नामुमकिन है कि क्रिकेट में कोई बल्लेबाजी का रिकॉर्ड हो और उसमें सचिन तेंदुलकर के नाम ना हो। तेंदुलकर ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में कुल 24 साल क्रिकेट को दिए है और इस दौरान तेंदुलकर ने टीम के लिए कई मैच जीताऊ पारियां खेली है जिसके लिए कई बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया है।

तेंदुलकर को उनके वनडे करियर में कुल 62 बार 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया है और यह एक रिकॉर्ड है। तेंदुलकर के बाद श्रीलंक के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नंबर आता है जिन्होंने वनडे करियर में कुल 48 बार इस मुकाम को हासिल किया है। वर्तमान में विराट कोहली के पास 36 बार मैन ऑफ द मैच का जीतने का तमगा है और यह सचिन तेंदुलकर के आंकड़े से काफी दूर है।

2) वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन

वेस्टइंडीज में हुए 2007 वर्ल्ड कप के दौरान साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज हर्षल गिब्स ने नेथरलैंड के खिलाफ हुए मैच में एक ओवर में कुल 6 छक्के लगाए थे। उन्होंने नेथरलैंड के स्पिनर डैन वैन बुनजे के ओवर में यह कारनामा किया है। इसके बाद आजतक कोई भी बल्लेबाज वनडे में इस आंकड़े के आसपास भी नहीं पहुंच पाया और इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन है।

3) बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को वर्ल्ड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है। पोंटिंग ने इसके अलावा कप्तानी में भी महारत हासिल की और उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

रिकी पोंटिंग के नाम कुल 230 वनडे मैचों में कप्तानी कराने का रिकॉर्ड है और यह रिकॉर्ड किसी भी दूसरे खिलाड़ी के लिए बतौर कप्तान तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। पोंटिंग के बाद न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफेन फ्लेमिंग ने 218 वनडे मैच तथा भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने 200 वनडे मैचों में कप्तानी कराने का कारनामा किया है।


Read More

 
Article