X close
X close
Indibet

वो खास परफॉर्मेस जिसके लिए कुंबले हमेशा याद किए जाते हैं

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 23, 2016 • 19:15 PM View: 3514

23 जून, नई दिल्ली (Cricketnmore)। भारत के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को भारत का हेड कोच एक साल के लिए बना दिया गया है और साथ ही रवि शास्त्री को भारत का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है। अनिल कुंबले के भारतीय क्रिकेट टीम का नया कोच बनते ही भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को अब भरोसा है कि भारत की टीम आने वाले समय में कुंबले की कोचिंग में कमाल का खेल दिखाएगी। अनिल कुंबले ने ना सिर्फ एक बेंहतरीन स्पिन गेंदबाज रहे हैं बल्कि एक अच्छे संचालक के रूप में खुद को साबित किया है।

अनिल कुंबले के मुख्य कोच बननें के उपलक्ष्य में आईए जानते हैं कुंबले ऐसे रिकॉर्ड जो भारतीय क्रिकेट में एक मसाल  है।

Trending


# साल 2004 में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए कुंबले ने 6 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर् बनाया था।  इसी साल अनिल कुंबले ने अपनी अद्भूत गेंदबाजी से एक कैंलेडर ईयर में 74 विकेट चटकाने का खास रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वैसे, अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट क्रिकेट के पूरे करियर में 35 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने झोली में डाले हैं और 1 दफा एक पारी में 10 विकेट लेने का अनोखा कारनामा किया था।

# टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट और 1 शतक जमाने वाले इकलौते गेंजबाज: कुंबले टेस्ट क्रिकेट के ऐसे अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट के करियर में 1 शतक औऱ 500 विकेट चटकाने का खास कारनामा किया है। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर का एक मात्र शतक इंग्लैंड के खिलाफ साल 2007 में 110 नॉट आउट जमाया था।

# वनडे क्रिकेट में अनिल कुंबले ने 271 मैच खेलकर 337 विकेट चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट में कुंबले का औसत 30.89 का रहा है जो वनडे क्रिकेट में शानदार माना जाता है।  वनडे क्रिकेट में अनिस कुंबले का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन  हीरो कप के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 रन देकर 6 विकेट है। वनडे क्रिकेट में इकोनॉमी की बात की जाए तो कुंबले ने केवल 4.30 की इकोनॉमी रेट के साथ गेंदबाजी करी है।

ये भी पढ़ें:

# टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ परफेक्ट 10 लेकर रचा इतिहास:

# जब जबड़ा टूटने के बावजूद कुंबले ने चेहरे पर पट्टी बांधकर अपनी जीवटता का परिचय दिया था।

# अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 132 मैच में गेंदबाजी करते हुए 619 विकेट चटकाए हैं जो टेस्ट क्रिकेट में तीसरा सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। पहले नंबर पर श्रीलंका के मुरलीधरन हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट झटके हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट चटकाने का कारनामा है।

# रिटायरमेंट के बाद आईपीएल खेलते हुए भी कुंबले की गेंदबाजी का जादू बरकरार रहा था। यही कारण था कि राजस्थान लॉयंस के खिलाफ 1 मैच में कुंबले ने 3.1 ओवर में केवल 5 रन देकर 5 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी।  इसके अलावा कुंबले ने आईपीएल में कुल 42 मैच खेलकर 45 विकेट चटकाए हैं। जिसमें उनका इकोनॉमी रेट केवल 6.57 का रहा है जो काबिले तारीफ है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS