X close
X close
Indibet

स्टुअर्ट ब्रॉड का बड़ा खुलासा, 'अस्थमा की बीमारी' को इस कारण अपने स्कूल दोस्तों से छुपाता था यह गेंदबाज

Shubham Shah
By Shubham Shah
June 18, 2021 • 09:17 AM View: 357

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वर्तमान में क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट यानी टेस्ट क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली गेंदबाजों में से एक है। उन्होंने इंग्लैंड की ओर से अभी तक 148 टेस्ट मैच खेले है जिसमें उनके नाम 523 विकेट दर्ज है।

हाल ही में ब्रॉड ने इस बात का खुलासा किया कि वो जन्म से ही अस्थमा से परेशान थे और उन्होंने इस बात को भी उजागर किया कि बचपन में कैसे इस सांस लेने वाली बीमारी ने उन्हें परेशान करके रखा। उन्होंने कहा कि 12-13 साल की उम्र में आते-आते वो इस बात को समझ गए कि अस्थमा क्या है और इसको लेकर वो सचेत रहने लगे।

Trending


ब्रॉड ने एक इंटरव्यू के दौरान बात करते हुए कहा है कि स्कूल के दिनों में उन्हें सांस लेने वाली इस बीमारी के कारण बहुत परेशानी होती थी और उनकी तबीयत जब भी बिगड़ती थी या वो स्कूल से छुट्टी लेते थे तो उनके दोस्त उनका मजाक उड़ाते थे। ब्रॉड स्कूल के दोस्तों से  इस बात को छिपाते थे कि उन्हें अस्थमा है और वो स्कूल ना आने का कारण बताते थे कि वो बीमार पड़े थे। एक बार ऐसा भी हुआ था जब उन्हें अस्थमा का अटैक आया था लेकिन शर्म के मारे वो इस बात को अपने दोस्तों से नहीं बता पाए।

इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने कहा," जब मैं पैदा हुआ तभी से मेरा अस्थमा शुरू हो गया। इसका एहसास मुझे 6-7 साल की उम्र में होने लगा और इसके बाद फिर 12-13 साल की उम्र में मैंने इसे पूरी तरह जान लिया। तब मुझे इस बात का पता चल गया कि मुझे सांस लेने में परेशानी हो रही है और अस्थमा क्या है यह भी मालूम हो गया।"

उन्होंने आगे बयान देते हुए कहा," बचपन में मैं शर्म के मारे इस बात को किसी से नहीं बताता था। मैं इस बात से शर्माता था कि मेरे स्कूल के दोस्त इस बात का मजाक न उड़ाए और मुझे अलग तरह से ना देखें।"


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo