X close
X close

तालिबान की हरकत से ऑस्ट्रेलिया हुआ नाराज, अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से किया इनकार

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में वनडे सीरीज खेलने से मना कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया का ये फैसला तालिबान के महिलाओं के खिलाफ फरमान के बाद आया है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 12, 2023 • 13:39 PM

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच दुबई में मार्च के महीने में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी थी लेकिन अब ये सीरीज नहीं होगी। जी हां, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को एक बड़ा झटका देते हुए इस सीरीज को खेलने से मना कर दिया है। ये दौरा भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद मार्च में होना था। ऑस्ट्रेलिया ने ये फैसला तालिबान के एक फरमान के बाद लिया है। .

तालिबान ने सितंबर 2021 में अफगानिस्तान पर वापस कब्जा कर लिया था और खेलों में महिला भागीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया था। तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं की आज़ादी पर पाबंदी लगा दी है और यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज में खेलने से इनकार कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने आधिकारिक बयान में ये साफ कहा है कि वो महिलाओं को पुरुषों जैसे समान अधिकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जब अफगानिस्तान में महिलाओं को उनकी आज़ादी मिल जाएगी तब वो अफगानिस्तान के साथ अपने क्रिकेट रिश्तों को भी सुधारेंगे।

Trending


एक बयान में, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, "सीए अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के लिए खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति की उम्मीद में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा।"

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

आपको बता दें कि अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाला एकमात्र देश है जिसके पास सक्रिय महिला क्रिकेट टीम नहीं है। ऐसे में आप अफगानिस्तान में महिलाओं की स्थिति का अंदाजा लगा सकते हैं। नवंबर 2022 में, ICC के अफगानिस्तान वर्किंग ग्रुप (AWG) ने क्रिकेट की विश्व शासी निकाय को अवगत कराया है कि देश की सरकार महिला क्रिकेट के विकास के प्रति जागरूक है।