X close
X close
Indibet

व्यस्त कार्यक्रम खिलाड़ियों के लिए नुकसानदेह : डारेन लेहमन

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 01, 2016 • 22:16 PM View: 4730

मेलबर्न, 1 जुलाई (CRICKETNMORE): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच डारेन लेहमन ने शुक्रवार को कहा कि बेहद व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के कारण खेल के तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों को नुकसान हो रहा है। उन्होंने साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से खिलाड़ियों पर भार कम करने की दिशा में और प्रयास करने की गुहार भी की। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, लेहमन का यह बयान तब आया है जब मिनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को सिंतबर में कराने की घोषणा कर दी गई है। इससे आईसीसी के मौजूदा कार्यक्रम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इससे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के आराम का समय भी खत्म हो जाएगा।

2015 में आस्ट्रेलिया के जो खिलाड़ी तीनों प्रारूपों में खेले थे, उन्होंने एक साल में कुल 280 दिन मैदान पर गुजारे थे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के करार के तहत खिलाड़ियों को छह सप्ताह का समय दिया गया है। इस दौरान खिलाड़ियों ने आईपीएल में हिस्सा लिया था।

Trending


लेहमन ने कहा कि भारत में खेलने के लिए मिलने वाला पैसा कई खिलाड़ियों को प्रभावित करता है, खासकर जो आस्ट्रेलिया की राज्य लीग में खेलते हैं। इससे उन पर दबाव पड़ता है जिसके कारण वह खराब प्रदर्शन करते हैं और चोटिल हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि आईसीसी भविष्य में कार्यक्रम बनाने के समय इस सामान्य सी बात पर ध्यान देगी ताकि खिलाड़ियों के शरीर पर ज्यादा बोझ न पड़े।

न्यूज कोर्प ने शुक्रवार को लेहमन के हवाले से लिखा, "खिलाड़ी आईपीएल में खेलते रहे और अगर यह इसी तरह चलता रहा तो निश्चित ही खिलाड़ियों की हालत बिगड़ जाएगी।"

उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि आईसीसी इसमें बदलाव करेगी और हमें नया कार्यक्रम देखने को मिलेगा, जो बेहतर होगा।"

लेहमन ने कहा कि खिलाड़ी खुद को जिंदगी भर आईपीएल में खेलने को तैयार कर रहे हैं ऐसे में चयनकर्ताओं के लिए उनसे यह कहना मुश्किल हो रहा है कि वह करार से ज्यादा प्रतिबद्धता में न पड़ें।

लेहमन ने कहा कि दो साल में अगर एक खिलाड़ी साल भर क्रिकेट खेलेगा तो वह टूट जाएगा।

उन्होंने कहा, "अगर आप दो साल के कार्यक्रम को देखें, हमारे सभी खिलाड़ियों को कभी न कभी वापस घर लौटना पड़ा है।"

लेहमन ने कहा कि खिलाड़ियों को मैच खेलने के अलावा सफर भी करना होता है। साथ ही बदलती परिस्थतियां, आराम न कर पाना, इन सभी कारणों से खिलाड़ी अपने आप को लेकर जोखिम उठाता है।

उन्होंने कहा, "अगर ज्यादा क्रिकेट नहीं होती है तो अलग-अलग जगहों पर सफर करना परेशानी खड़ी करता है। आपको सफर भी करना है, अभ्यास भी करना है।"

एजेंसी


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS