Advertisement
Advertisement

VIDEO : दुनिया का सबसे बदनसीब बल्लेबाज़ हेनरी निकोल्स, अजीबोगरीब तरीके से हुए आउट

इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच तीसरे टेस्ट में हेनरी निकोल्स जिस तरह से आउट हुए उसे देखकर हर कोई हैरान था।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav June 23, 2022 • 21:39 PM
Cricket Image for VIDEO : दुनिया का सबसे बदनसीब बल्लेबाज़ हेनरी निकोल्स, अजीबोगरीब तरीके से हुए आउट
Cricket Image for VIDEO : दुनिया का सबसे बदनसीब बल्लेबाज़ हेनरी निकोल्स, अजीबोगरीब तरीके से हुए आउट (Image Source: Google)
Advertisement

वो कहते हैं ना कि जब आपकी किस्मत खराब होती है तो, ऊंट पर बैठे आदमी को भी कुत्ता काट लेता है। तो कुछ ऐसा ही देखने को मिला हेनरी निकोल्स के साथ। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में कीवी टीम ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया। केन विलियमसन का ये फैसला शुरुआत में ही गलत साबित हो गया क्योंकि सलामी बल्लेबाज़ टॉम लैथम शून्य पर ही आउट हो गए। 

इसके बाद बाकी बल्लेबाज़ों को भी शुरुआत मिली लेकिन वो अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए और एक समय कीवी टीम 123 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा बैठी। इन पांच विकेटों में सबसे बदकिस्मत तरीके से आउट हुए हेनरी निकोल्स। निकोल्स जब आउट हुए तो गेंदबाज़ जैक लीच को भी यकीन नहीं हुआ कि उन्हें विकेट मिल गया है।

Trending


दरअसल, हुआ ये कि चाय के अंतराल से पहले अंतिम ओवर में, बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच की गेंद पर निकोल्स ने मिड-ऑन की तरफ हवा में शॉट मारा लेकिन गेंद नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े डेरिल मिचेल के बल्ले से टकराकर मिड-ऑफ पर खड़े एलेक्स ली के हाथों में चली गई। ये जो कुछ भी हुआ उसे देखकर ना निकोल्स को कुछ समझ आया और ना ही जैक लीच को लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था।

अब अगर फेयर कैच से संबंधित नियमों को देखा जाए तो 33.2.2.3 नियम कहता है कि अगर गेंद विकेट से टकराकर, अंपायर से छूकर, किसी दूसरे फील्डर से छूकर या अन्य बल्लेबाज को छूने के बाद फील्डर के हाथों में जाती है तो उसे कैच आउट माना जाएगा। ऐसे में देखा जाए तो नियमों के मुताबिक तो निकोल्स आउट थे लेकिन इसे इतिहास का दुर्भाग्यपूर्ण विकेट कहा जा सकता है।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement