X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

भविष्यवाणी: भारत-वेस्टइंडीज तीसरा टी-20: जानिए किस टीम की होगी जीत ?

by Vishal Bhagat Dec 10, 2019 • 21:30 PM

10 दिसंबर। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच बुधवार को यहां के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के पास सीरीज जीतने का मौका है, लेकिन चुनौती है पिछली गलतियों से सीख कर निर्णायक मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करने की। हैदराबाद में भारत ने कप्तान विराट कोहली की पारी के दम पर विशाल लक्ष्य को बौना साबित कर जीत हासिल की थी, लेकिन तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे मैच में विंडीज ने हिसाब बराबर कर लिया था।

इन दोनों मैचों को अगर देखा जाए तो भारत की सबसे बुरी स्थिति फील्डिंग की रही है। दोनों मैचों में भारत ने कैच छोड़े थे। दूसरे मैच के बाद तो कोहली ने साफ कह दिया था कि इस तरह की फील्डिंग से किसी भी लक्ष्य का बचाव नहीं किया जा सकता।


अब चूंकि तीसरा मैच निर्णायक है, ऐसे में कोहली और कोच रवि शास्त्री का ध्यान इस पर जरूर होगा कि टीम की फील्डिंग इस मुकाबले में बेहतर हो। यह बेशक भारत की शीर्ष टीम नहीं कही जाए, लेकिन इसमें कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिनके भरोसे टीम का भविष्य है। इस लिहाज से टीम की फील्िंडग पर संदेह होना लाजमी है।

वानखेड़े की पिच-
मुंबई वानखेड़े की पिच बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद होने वाली है। ऐसे में दोनों टीमों के बल्लेबाजों के पास ज्यादा से ज्यादा रन बनानें का मौका होगा। इसी मैदान पर साल 2016 में खेले गए वर्ल्ड टी-20 सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया था। ऐसे में भारतीय टीम के लिए यह मैच जीतना आसान नहीं होगा।

टॉस होगा अहम
तीसरे टी-20 में टॉस काफी अहम होने वाला है। जो भॆी टीम टॉस जीतेगी वो पहले फील्डिंग करना चाहेगी। गौरतलब है कि दूसरे टी-20 में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था और फिर भारतीय के द्वारा दिए गए लक्ष्य को आसानी के साथ हासिल कर लिया था।