X close
X close
Indibet

आज से 38 साल पहले वेस्टइंडीज को हराकर भारत ने हासिल किया था वर्ल्ड कप, दिग्गज मदन लाल ने साझा किया अनुभव

IANS News
By IANS News
June 26, 2021 • 13:44 PM View: 1302

भारतीय टीम ने 38 साल पहले आज ही के दिन कपिल देव की कप्तानी में 1983 विश्व कप का खिताब जीतकर इतिहास रचा था। उस टीम का हिस्सा रहे खिलाड़ी यहां गुड़गाव में इस जीत के 38 वर्ष होने के अवसर पर इस अभियान से जुड़ी एक किताब के विमोचन के लिए इक्टठा हुए।

विजेता टीम के खिलाड़ी रहे मदन लाल ने कहा, "हम सभी यहां एक इवेंट के लिए गुड़गांव में इक्टठा हुए हैं।" भारतीय टीम ने फाइनल में क्लाइव लॉयड के नेतृत्व वाली वेस्टइंडीज की टीम को हराया था जो अपना लगातार तीसरा विश्व कप जीतने के मकसद से उतरी थी। वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 का खिताब जीता था।

Trending


फाइनल मुकाबले में भारत ने 60 ओवर में 183 रन बनाए थे। एक समय भारत को श्रीकांत (38) और मोहिंदर अमरनाथ (26) ने अच्छी स्थिति पर ला दिया था लेकिन इनके आउट होते ही भारतीय पारी बिखर गई।

भारत के एक समय छह विकेट पर 111 रने थे और उस वक्त ऐसा लग रहा था कि भारत 150 रन भी नहीं बना पाएगा। लेकिन निचले क्रम में मदन लाल, सैयद किरमानी और बलविंदर सिंधू ने कुछ स्कोर कर भारत को लड़ने लायक स्थिति तक पहुंचाया।

हालांकि, भारत के ऑलराउंडर्स ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। अमरनाथ और मदन लाल ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि रोजर बिनी को एक विकेट मिला था। वेस्टइंडीज की टीम एक समय एक विकेट पर 50 रन के स्कोर पर थी लेकिन मदन लाल ने विवियन रिचर्ड सहित कुछ अन्य खिलाड़ियों को आउट कर भारत की मैच में वापसी कराई। वेस्टइंडीज की टीम 140 रन पर सिमट गई और भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo