केकेआर की टीम ने सबसे तेज किया ये खास कारनामा, एक साथ बनाए कई रिकॉर्ड्स
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

केकेआर ने आईपीएल के इतिहास में ऐसा कमाल करने में सफल रहे, एक साथ बनाए कई रिकॉर्ड्स

by Vishal Bhagat May 12, 2018 • 18:38 PM

12 मई। सुनील नरेन (75) और कप्तान दिनेश कार्तिक (50) की तूफानी पारियों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 245 रनों का विशाल स्कोर बनाया है। स्कोरकार्ड

यह आईपीएल में कोलकाता का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले कोलकाता ने आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ तीन विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाए थे। उस मैच में ब्रेंडन मैक्कलम ने 158 रनों की पारी खेली थी। 

 क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS 

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। कुछ मैचों से शांत पड़ी नरेन और क्रिस लिन की जोड़ी इस अहम मैच में फॉर्म में आ गई। मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान ने हालांकि पहले तीन ओवरों में सिर्फ 19 रन खर्च किए। 

चौथे ओवर से नरेन का बल्ला चल पड़ा। इस ओवर को फेंकने आए मुजीब की दूसरी गेंद पर नरेन ने बड़ा शॉट खेला जो सीधा मुजीब के पास ही गया। कैच नहीं हो सका, लेकिन मुजीब चोटिल होकर बाहर चले गए। अश्विन ओवर पूरा करने आए और आते ही नरेन ने उन पर शानदार छक्का और फिर चौका मारा। 

बरिंदर सिंह शरण द्वारा फेंके गए अगले ओवर में इस जोड़ी ने 15 रन लिए। छठे ओवर की पहली गेंद पर लिन ने एंड्रयू टाई पर शानदार छक्का जड़ टीम के 50 रन पूरे किए, लेकिन अगली गेंद पर वो आउट हो गए। लिन ने 17 गेंदों में दो छक्के और दो चौकों की मदद से 27 रन बनाए। 

खतरा टला नहीं था और नरेन फॉर्म में आ चुके थे। उनके बड़े शॉट जारी थे। नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर नरेन ने इस सीजन का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 26 गेंदें लीं। दूसरे छोर से रोबिन उथप्पा भी रन बना रहे थे। हालांकि वो नरेन के सामने शांत ही थे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े। 

लग रहा था नरेन आईपीएल में अपना शतक पूरा कर लेंगे, लेकिन टाई ने लोकेश राहुल के हाथों नरेन को कैच आउट करा कोलकाता को 128 के कुल स्कोर पर दूसरा झटका दिया। 

एक रन बाद उथप्पा भी टाई की गेंद पर मोहित को कैच देकर पवेलियन लौट लिए। उन्होंने 17 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। 

नरेन की कमी को उनके हमवतन आंद्रे रसेल पूरी कर रहे थे। उन्होंने महज 14 गेंदों में तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 31 रनों की पारी खेली। रसेल का विकेट 205 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने कार्तिक के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 गेंदों में 76 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। कार्तिक तेजी से रन बटोरने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते थे। उन्होंने 23 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

कप्तान का विकेट आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा। शुभमन गिल आठ गेंदों में तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे।