X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 1987 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

by Sahir Usman May 04, 2019 • 08:52 AM

साल 1987 में वनडे वर्ल्ड कप का चौथा संस्करण खेला गया। पहली बार यह टूर्नामेंट भारतीय उपमहाद्वीप में आया और भारत के साथ पाकिस्तान ने इसकी संयुक्त मेजबानी की। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप पर कब्जा किया। 

टूर्नामेंट में 8 टीमों ने भाग लिया जिसमें ऑस्ट्रेलिया,न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका ,भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ज़िम्बाब्वे की टीम भी शामिल रही। इन 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया। ग्रुप 'ए' में भारत,ऑस्ट्रेलिया ,न्यूज़ीलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें आपस में भिड़ी तो वहीं ग्रुप 'बी' में पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम को रखा गया। इस वर्ल्ड कप में एक और बड़ा बदलाव देखने को मिला और ओवरों की संख्या 60 से घटाकर 50 कर दी गई।

दोनों ग्रुप की हर टीमें अपने ग्रुप की अन्य टीमों से एक-एक बार भिड़ी। ग्रुप स्टेज में टीमों के बीच कड़ी टक्कर के बाद इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की।

पहला सेमीफाइनल - ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान

पहला सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच लाहौर के गदाफ्फी स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 49.2 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर 249 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 18 रन से जीता। ऑस्ट्रेलिया के क्रेग मकडोरमेट को उनकी शानदार गेंदबाजी (5 विकेट) के लिए  "मैन ऑफ द मैच" का खिताब मिला।

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर


Read More