X close
X close
Indibet

'प्रिंस ऑफ कोलकाता' सौरव गांगुली के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 08, 2021 • 10:34 AM View: 298

भारत के सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। गांगुली का जन्म 8 जुलाई , 1972 को कोलकाता के बहाला में हुआ था। क्रिकेट के मैदान पर लोग उन्हें प्यार से दादा बुलाते थे। गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने कई यादगार जीत के अलावा 2003 वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि उन्हें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

सौरव गांगुली के करियर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और बड़े रिकॉर्ड -

Trending


1) गांगुली के माता पिता ने उनका निकनेम महाराज रखा है जिसका मतलब प्रिंस होता है। बाद में ज्योफ्री बॉयकॉट ने उन्हें प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से नवाजा।

2) सौरव गांगुली भले ही बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं लेकिन इसके अलावा वो अन्य सभी काम दाएं हाथ से ही करते है। वो दाएं हाथ से लिखते हैं, गेंदबाजी दांए  से करते है। हालांकि गांगुली के भाई स्नेहाशीष बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते थे इसलिए अपने भाई का किट इस्तेमाल करने के लिए उन्होंने बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने की सोची।

3) सौरव गांगुली बचपन से ही फुटबॉल के बहुत बड़े प्रशंसक थे। लेकिन अपने भाई के प्रभाव में आकर उन्होंने क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवाया। गांगुली ने बंगाल की रणजी टीम में अपने भाई स्नेहाशीष को रिप्लेस किया।

4) कोलकाता में गांगुली का एक रेस्टोरेंट है जिसका नाम फूड पवेलियन है। वो कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में है। इस रेस्टोरेंट का उद्घाटन साल 2004 में सचिन तेंदुलकर ने किया था।

5) सौरव गांगुली ने जब-जब टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया है तब-तब भारतीय टीम कभी टेस्ट हारी नहीं है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक लगाया है जिसमें से 12 टेस्ट ड्रॉ रहे और 4 में भारत को जीत मिली।

6) सौरव गांगुली एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में लगातार 4 मैन ऑफ द मैच के अवार्ड जीते हैं। गांगुली को ये मैन ऑफ द मैच 14 सितंबर 1997 से लेकर 21 सितंबर 1997 के बीच मिले हैं।

7) टेस्ट क्रिकेट में सौरव गांगुली का औसत 42.17 रहा है। सबसे मजेदार बात यह है कि उनके टेस्ट करियर में उनका औसत कभी 40 के नीचे नहीं गया है।

8) गांगुली ने साल 1992 में ब्रिसबेन के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू किया। लेकिन 'एटीट्यूड' प्रॉब्लम के कारण उन्हें टीम से बाहर ड्रॉप कर दिया गया। ऐसा कहा जाता है कि सौरव गांगुली ने सीनियर खिलाड़ियों के लिए ड्रिंक ले जाने से मना कर दिया।

9)  वेस्ट बंगाल में एक जगह रजारहट के 1.5 किमी का लंबा रोड सौरव गांगुली के नाम है। गांगुली ने खुद से इसका उद्घाटन किया था और इसका नाम "सौरव गांगुली एवेन्यू" है।

10) सौरव गांगुली ने इंडियन प्रीमियर लीग का पहला गेंद खेला है। तब वो ब्रैंडन मैकुलम के साथ केकेआर के लिए आरसीबी के खिलाफ ओपनिंग कर रहे थे।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo