X close
X close

IPL 2021 से पहले इन 3 खिलाड़ियो को रिटेन कर सकती है मुंबई इंडियंस, पोलार्ड और बोल्ट को हो सकती है मुश्किलें

By Shubham Shah
Nov 22, 2020 • 11:04 AM

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है और इसका प्रमुख कारण है टीम में लगातार अच्छे खिलाड़ियों का बैलेंस होना। हालांकि ऐसी बात चल रही है कि आईपीएल 2021 से पहले Mega Auction होने की बड़ी संभावना है और ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे है कि टीम से कुछ बड़े खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है। हालांकि नियम के अनुसार एक टीम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है और यह देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई इंडियंस के लिए वो तीन खिलाड़ी कौन होंगे। 

आइये आज जानते है की नजर से उन 3 खिलाड़ियों के नाम जिन्हें मुंबई इंडियंस रिटेन कर सकती है।

Also Read: 'गावस्कर ने अपने बेटे को कई महीनों तक नहीं देखा था', विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया दौरा बीच में छोड़ने पर बोले कपिल देव

रोहित शर्मा

IPL 2019: Experts laud Rohit Sharma's decision to open batting for Mumbai  Indians

इसमें कोई दो राय नहीं है की रोहित शर्मा, जिनकी कप्तानी में मुंबई ने पांच बार आईपीएल का खिताब उठाया है उनको टीम हर हाल में रिटेन करेगी। रोहित शर्मा ना सिर्फ एक अच्छे कप्तान है बल्कि बतौर बल्लेबाज भी वो आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है। आईपीएल के इतिहास में रोहित ने कुल 200 खेले है जिसमें उनके नाम 5230 रन दर्ज है। 

आईपीएल के 13वें सीजन में भी रोहित ने बतौर ओपनर बल्लेबाज टीम के लिए ठीक-ठाक प्रदर्शन किया और उन्होंने 12 मैचों में टीम के लिए कुल 332 रन बनाएं है। दिल्ली के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उन्होंने 68 रनों की पारी खेली थी।

 

हार्दिक पांड्या

IPL: Hardik Pandya Living His Dream By Being Part Of Mumbai Indians - IPL  11: हार्दिक पंड्या का यह सपना हुआ सच, अब बताया टीम प्लेऑफ में पहुंचेगी! |  Patrika News

हार्दिक पांड्या वर्तमान में वर्ल्ड के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक है और उन्होंने मुंबई इंडियंस की जीत में पिछले कुछ सालों में अहम योगदान दिया है। यह खिलाड़ी ना सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी और फील्डिंग में भी अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है।  

पांड्या ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में कुल 80 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 1349 रन बनाएं है। आईपीएल के इतिहास में इस खिलाड़ी के नाम 42 विकेट भी दर्ज है।

ऐसे में मुंबई इंडियंस की टीम किसी भी हाल में पांड्या जैसे खिलाड़ी को छोड़ने के बारे में नहीं सोच सकती। ऐसे कई मौके आए है जब पांड्या ने आखिरी के ओवरों में अकेले दम पर ही मैच जितवाया है। 

आईपीएल के 13वें सीजन में पांड्या ने बल्लेबाजी में 281 रन बनाए। हालांकि पैरों की नस में खिंचाव के कारण वह एक भी मैच में गेंदबाजी नहीं करा पाए। इन सब चीजों के बावजूद पांड्या मुंबई के लिए आने वाले मैचों में तुरुप का इक्का साबित हो सकते है।  

जसप्रीत बुमराह

Jasprit Bumrah reaches milestone of 100 IPL wickets with Virat Kohli's  dismissal, becomes third youngest | Cricket News – India TV

इस गेंदबाज को खेलना वर्ल्ड क्रिकेट में सभी बल्लेबाजों को बहुत मुश्किल हो रहा है। हर साल बुमराह ने अपनी गेंदबाजी में सुधार किए है और हर मौके पर उन्होंने टीम के लिए विकेट चटकाए है।

इस गेंदबाज ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की और तब से वो टीम के नियमित सदस्य है। उनके नाम 92 मैचों में 109 विकेट दर्ज है और इस दौरान इनकी इकॉनमी 7.41 रही है जो की टी-20 के लहजे से काफी शानदार है।

बुमराह जिस तरह का बाउंसर और यॉर्कर मारते है वह बहुत ही असरदार होता है और कोई भी बल्लेबाज उनकी चतुराई भरी गेंदों को समझ नहीं पाता।

आईपीएल 2020 में बुमराह ने कुल 15 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 27 विकेट हासिल किया है।