X close
X close
Indibet

मैंने गेंदबाजी एक्शन नहीं बदला, कड़ी मेहनत से मिली है सफलता: भुवनेश्वर कुमार

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपनी सफलता का श्रेय गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव करने के बजाय कड़ी मेहनत को दिया है। गेंदबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 सीरीज के दौरान...

By IANS News August 01, 2022 • 17:13 PM

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपनी सफलता का श्रेय गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव करने के बजाय कड़ी मेहनत को दिया है। गेंदबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 सीरीज के दौरान शानदार फॉर्म में थे, जिसने अपनी स्विंग के साथ बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता दिखाई, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में उन्होंने फिर से दिखाया कि वह टर्निग पिचों पर कितने असरदार हैं।

32 वर्षीय गेंदबाजी पर बहुत कुछ निर्भर करेगा, क्योंकि भारत का लक्ष्य 1-0 की बढ़त के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतना है। सीरीज का दूसरा मैच सोमवार को बस्सेटेरे में खेला जाएगा।

Trending


जब भुवी से पूछा गया कि क्या उन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपने गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव किया है, तो उन्होंने जवाब दिया कि नहीं मेरे केवल कड़ी मेहनत की है।

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपनी गेंदबाजी (एक्शन) में कोई बदलाव नहीं किया। मैंने सिर्फ अधिक गेंदबाजी करने की कोशिश की, जिससे मेरा शरीर लय में आ गया। इससे मुझमें आत्मविश्वास वापस जगाया। फिटनेस एक ऐसी चीज है, जिसमें आप सुधार करते हैं, इससे आपको मदद मिलती है।'

पिछले वर्ष और साउथ अफ्रीका में तीन मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने कोई प्रभाव नहीं डाला, जिसे भारत 3-0 से हार गया।

भुवी ने बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "बेशक जब आप टीम के साथ होते हैं, तो आप अभ्यास करते हैं, लेकिन मैंने घर पर अपनी गेंदबाजी पर भी कड़ी मेहनत की और खुद को लय में रखने का प्रयास किया।"

गेंदबाज ने यह भी कहा कि उन्होंने तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह में जबरदस्त क्षमता देखी। एक युवा गेंदबाज के लिए ऐसा सोचना अच्छा है। अर्शदीप ने 29 जुलाई को त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 मैच में 24 रन देकर दो विकेट लेने में अहम भूमिका निभाई थी।

भुवी ने महसूस किया कि अर्शदीप ने आईपीएल टीम के साथ चार साल बिताए हैं, पंजाब किंग्स ने इस लंबे तेज गेंदबाज को टीम इंडिया के लिए खेलने के लिए परिपक्वता और आत्मविश्वास दिया है।

उन्होंने कहा, "वह पिछले दो-तीन वर्षों से शीर्ष स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए, वह जानते हैं कि वह खेल में या उस समय में क्या हासिल करना चाहते हैं, जो एक बड़ी बात है। सावधानीपूर्वक योजना बनाना उनकी सबसे बड़ी बात है।"

भुवी ने यह भी कहा कि जब से उन्होंने डेब्यू किया तब से सफेद गेंद वाले क्रिकेट की प्रकृति में काफी बदलाव आया है।
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now