X close
X close
Indibet

केशव महाराज ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, 61 साल बाद साउथ अफ्रीका के बनाया ये रिकॉर्ड, देखें VIDEO

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 21, 2021 • 23:47 PM View: 2979

साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंट लूसिया में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन (सोमवार) हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। वह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले साउथ अफ्रीका के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

महाराज से पहले साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट में हैट्रिक लेने का कारनामा सिर्फ ज्योफ ग्रिफिन (Geoff Griffin) ने किया था। ग्रिफिन ने साल 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए मुकाबले में लगातार तीन गेंदों पर माइक स्मिथ (99), पीटर वॉकर (52) और फ्रेड ट्रूमैन (0) को आउट कर हैट्रिल ली थी। 

Trending


महाराज ने पारी के 37वें ओवर की तीसरी गेंद पर कीरोन पॉवेल (51) को डीप मिड विकेट पर एनरिक नॉर्खिया के हाथों कैच आउट कराया। इसकी अगली गेंद पर जेसन होल्डर (0) फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर कीगन पीटरसन के हाथों में कैच दे बैठे। अगली गेंद पर महाराज ने जोशुआ दा सिल्वा को वियान मुल्डर के हाथों कैच आउट कर अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया। 

महाराज के तीन गेंदों पर दिए इस तिहरे झटके से वेस्टइंडीज का स्कोर 107/3 से 107/6 हो गया था। इसके साथ ही 324 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरिबायई टीम की जीत की राह बहुत मुश्किल हो गई। 
इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

महाराज टेस्ट इतिहास के ऐसे दूसरे गेंदबाज बन गए हैं, जिनकी हैट्रिक के दौरान तीनों शिकार एक फील्डर के हाथों कैच आउट हुए हैं। इससे पहले साल 2000 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में ग्लेन मैक्ग्राथ द्वारा ली गई हैट्रिक में ऐसा हुआ था। 

इसके अलावा महाराज वेस्ठइंडीज की सरजमीं पर और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। 

गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 158 रनों से हराकर 2-0 से सीरीज पर कब्जा कर लिया। 324 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज सिर्फ 165 रनों पर सिमट गई। महाराज ने सिर्फ 36 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इसके अलावा कागिसो रबाडा ने 3 और लुंगी एंगिडी ने 1 वितेट लिया।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo