Advertisement
Advertisement
Advertisement

24 साल के शमर जोसेफ ने दूसरे ही मैच में रचा इतिहास,डे-नाइट टेस्ट में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने

वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ (Shamar Joseph) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में खेले गए दूसरे और आखिरी टेस्ट (डे-नाइट) मैच की चौथी पारी में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से इतिहास रच दिया। जोसेफ ने 11.5 ओवरों में 68...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma January 28, 2024 • 16:02 PM
24 साल के शमर जोसेफ ने दूसरे ही मैच में रचा इतिहास,डे-नाइट टेस्ट में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्
24 साल के शमर जोसेफ ने दूसरे ही मैच में रचा इतिहास,डे-नाइट टेस्ट में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क् (Image Source: Google)
Advertisement

शमर पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में छह या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा वह देवेंद्र बिशू के बाद दूसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने डे-नाइट टेस्ट की एक पारी में सात या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। 

शमर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। उनसे पहले कर्टली एम्ब्रोस, विवियन रिचर्ड्स, माइकल होल्डिंग, मैलकम मार्श और क्रिस जेल जैसे दिग्गजों ने ही ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज की तरफ से प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता था। 

Trending


बता दें कि शमर की यह डेब्यू टेस्ट सीरीज थी, उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए वेस्टइंडीज के लिए 2 टेस्ट में सबसे ज्यादा 13 विकेट अपने खाते में डाले। 

शमर के इस प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 8 रन से मात दी। 27 साल बाद वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर ही टेस्ट मैच हराया। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को पहली बार डे-नाइट में मात दी। 

216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन पारी खेली। स्मिथ 146 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 91 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा कैमरून ग्रीन ने 42 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के छह खिलाड़ी दहाईं के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 311 रन बनाए। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाकर पहली पारी घोषित की, जिससे वेस्टइंडीज को 22 रन की बढ़त मिली।

Also Read: Live Score

वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में 193 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 216 रनों का लक्ष्य रखा था
 
 



Cricket Scorecard

Advertisement