Advertisement
Advertisement

अंपायर Marais Erasmus ने भी किया रिटायरमेंट का ऐलान, 3 बार जीत चुके हैं ICC अंपायर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

साउथ अफ्रीका के अंपायर मराइस इरास्मस ने भी अपनी रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट के बाद वो कभी भी मैदान पर अंपायरिंग करते नहीं दिखेंगे।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav February 29, 2024 • 09:58 AM
अंपायर Marais Erasmus ने भी किया रिटायरमेंट का ऐलान, 3 बार जीत चुके हैं ICC अंपायर ऑफ द ईयर अवॉर्ड
अंपायर Marais Erasmus ने भी किया रिटायरमेंट का ऐलान, 3 बार जीत चुके हैं ICC अंपायर ऑफ द ईयर अवॉर्ड (Image Source: Google)
Advertisement

साउथ अफ्रीकी अंपायर माराइस इरास्मस ने क्रिकेट फैंस को झटका देते हुए अपनी रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के बाद इरास्मस अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग करियर को अलविदा कह देंगे। वेलिंगटन में आज (29 फरवरी) से शुरू होने वाला पहला टेस्ट अंपायर के रूप में उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय कार्य होगा।

60 वर्षीय इरास्मस आईसीसी के विशिष्ट पैनल का हिस्सा हैं। उन्होंने अपने अंपायरिंग करियर की शुरुआत 2006 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच से की थी। अपने 18 साल के करियर के दौरान इरास्मस कई बड़े मैचों का हिस्सा रहे और इस दौरान उनकी अंपायरिंग को भी काफी सराहा गया।

Trending


इरास्मस ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट से पहले क्रिकबज से बात की और अपने करियर को याद करते हुए कहा, "मैं विशेषाधिकारों और यात्रा को मिस करूंगा। लेकिन मैं दूर रहना और अपने आराम क्षेत्र से बाहर रहना काफी झेल चुका हूं। मुझे लगता है कि मैं अधिक उबाऊ जीवन जीना चाहता हूं। मैंने पिछले साल अक्टूबर में ये फैसला किया था और मैंने आईसीसी को सूचित किया कि मैं अपना अनुबंध अप्रैल में समाप्त कर दूंगा और अब वही होगा।”

इरास्मस ने तीन बार - 2016, 2017 और 2021 में आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता, जो साइमन टॉफेल के पांच के बाद दूसरे स्थान पर है। उन्होंने पुरुष क्रिकेट में 80 टेस्ट, 124 वनडे और 43 टी-20I और 18 महिला टी-20I मैचों में अंपायरिंग की है। ये साउथ अफ़्रीकी अंपायर सभी प्रारूपों में 131 पुरुष अंतर्राष्ट्रीय मैचों में टेलीविजन अधिकारी भी था। अपने खेल के दिनों में एक ऑलराउंडर, इरास्मस ने बोलैंड के लिए 53 प्रथम श्रेणी और 54 लिस्ट-ए मैचों में भाग लिया, इस दौरान उन्होंने 2,000 से अधिक रन बनाए और 179 विकेट लिए।

Also Read: Live Score

अपनी बात खत्म करते हुए इरास्मस ने कहा, "पहले कुछ महीनों के लिए मैं सर्दियों की छुट्टी लेने जा रहा हूं। हमने घरेलू स्तर पर कुछ यात्रा की योजना बनाई है और सितंबर से मैं सीएसए के हाथों में रहूंगा। हमें अभी भी अंतिम रूप देने की जरूरत है कि वो मेरा उपयोग कैसे करना चाहते हैं। मैं अगले सीज़न में घरेलू क्रिकेट में अंपायरिंग करूंगा और एक सलाहकार की भूमिका निभाऊंगा।"


Cricket Scorecard

Advertisement