Advertisement
Advertisement

Cricket World Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान मैच प्रीव्यू

ODI WC: जब शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के भारत-पाकिस्तान मुकाबले का जिक्र होता है तो अहमदाबाद आने वाले स्थानीय लोगों और क्रिकेट प्रशंसकों के बीच उत्साह काफी स्पष्ट हो जाता है।

IANS News
By IANS News October 13, 2023 • 22:22 PM
Men’s ODI WC: Confident India, assured Pakistan meet in a high-octane clash at Ahmedabad (preview)
Men’s ODI WC: Confident India, assured Pakistan meet in a high-octane clash at Ahmedabad (preview) (Image Source: IANS)
Advertisement

ODI WC: जब शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के भारत-पाकिस्तान मुकाबले का जिक्र होता है तो अहमदाबाद आने वाले स्थानीय लोगों और क्रिकेट प्रशंसकों के बीच उत्साह काफी स्पष्ट हो जाता है।

नीली जर्सी पहने करोड़ों भारतीय प्रशंसक, रोहित शर्मा एंड कंपनी के समर्थन में शहर भर में जयकार और नारे लगा रहे हैं, जो 1,32,000 समर्थकों के सामने बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम का सामना करने के लिए मैदान में उतरेंगे। साथ ही दुनिया भर से कई प्रशंसक अपने टीवी सेट या स्ट्रीमिंग ऐप्स से मैच देखने के लिए तैयार हैं।

Trending


शनिवार का मैच पाकिस्तान और भारत द्वारा एक दशक के बाद भारतीय धरती पर एक-दूसरे के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेलने का पहला उदाहरण है, जिससे हाई-ऑक्टेन टकराव की उम्मीद बढ़ गई है। ब्लॉकबस्टर मैच शुरू होने से पहले, प्रशंसकों को प्रशंसित संगीतकार अरिजीत सिंह, सुखविंदर सिंह और शंकर महादेवन की एक संगीतमय प्रस्तुति भी दी जाएगी।

वनडे में आमने-सामने के रिकॉर्ड में पाकिस्तान भारत से 73-56 से आगे है। लेकिन जब विश्व कप की बात आती है तो भारत का पलड़ा भारी है, 1992 में सिडनी में अपनी पहली भिड़ंत के बाद से टूर्नामेंट में पाकिस्तान को सात में से सात बार हराया है। भारत के इस रिकॉर्ड कोपाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम शनिवार को तोड़ने की उम्मीद करते हैं।

“चुनौती पाकिस्तान-भारत का मैच है। इस मैच का इंतजार आप और फैंस और पूरे पाकिस्तान-भारत को है।हम भी बहुत उत्साहित हैं. मुझे लगता है कि दोनों पक्ष अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं।''

उन्होंने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि हम उनके शीर्ष क्रम के खिलाड़ियों के विकेट कैसे ले सकते हैं और हम उनके गेंदबाजों के खिलाफ कैसे रन बना सकते हैं। जो बात मायने रखती है वह यह है कि हम उस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलते हैं। ''

आजम समेत पाकिस्तान का शीर्ष क्रम ज्यादा रन नहीं बना पाया है, हालांकि अब्दुल्ला शफीक ने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 345 रन का पीछा करते हुए अपने पहले एकदिवसीय विश्व कप मैच में शतक जमाया था। मोहम्मद रिज़वान, जिन्होंने उस मैच में शतक भी बनाया था, सऊद शकील के साथ मध्य क्रम की चुनौती का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गेंद के साथ, शाहीन शाह अफरीदी, जो अब तक गेंद के साथ निचले स्तर पर रहे हैं, दाएं हाथ की भारी भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ने का लक्ष्य रखेंगे।

भारत के लिए, कप्तान रोहित शर्मा ने पुष्टि की है कि बीमारी से उबरने के बाद शुभमन गिल शनिवार के मुकाबले के लिए 99% उपलब्ध हैं, जिससे उन्हें पहले दो मैचों से बाहर रखा गया। गिल के अब उपलब्ध होने पर, भारत उन्हें रोहित के साथ फिर से जोड़ने पर विचार कर सकता है, जिन्होंने नई दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक बनाया।

विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल आसानी से मध्य ओवरों में अपना रास्ता बना सकते हैं और पाकिस्तान के स्पिनरों शादाब खान और मोहम्मद नवाज के रूप में पाकिस्तान की कमजोर कड़ियों पर हमला कर सकते हैं। गेंद के साथ, हार्दिक, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा शानदार रहे हैं, जबकि उन्हें उम्मीद है कि मोहम्मद सिराज जल्द ही अपनी लय में वापस आ जाएंगे।

कुल मिलाकर, संख्या और फॉर्म भारत के पक्ष में है कि वह अपनी जीत का सिलसिला जारी रखेगा। पाकिस्तान ने आश्वासन दिया है, लेकिन अपने खिलाफ लंबे समय से चले आ रहे भ्रम को तोड़ने के लिए उसे हर चीज की जरूरत होगी जो उसके पक्ष में हो। दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर वह चिंगारी होगी जिसकी इस विश्व कप और इसके वफादार प्रशंसकों को जरूरत है।

टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर,जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी , रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव।

Also Read: Live Score

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उप-कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर।

Advertisement

Advertisement