X close
X close
Indibet

इमरान ताहिर: पाकिस्तान के लिए खेलते थे, साउथ अफ्रीका गए और भारतीय मूल की लड़की को दे बैठे दिल

इमरान ताहिर (Imran Tahir) की लव स्टोरी काफी फिल्मी है। इमरान ताहिर पाकिस्तान के लिए खेल रहे थे साउथ अफ्रीका गए और वहां भारतीय मूल की लड़की को दिल दे बैठे थे।

By Prabhat Sharma May 29, 2022 • 09:39 AM

इमरान ताहिर (Imran Tahir) एक ऐसा खिलाड़ी जिसने डेल स्टेन,मोर्नी मोर्केल और वर्नन फिलेंडर जैसे दिग्गज गेंदबाजों के साथ खेलते हुए अपना अलग लेवल पर नाम बनाया। पाकिस्तान में जन्में इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेलेंगे और इतना नाम कमाएंगे इस बात पर शुरुआत में शायद ही किसी को यकीन हुआ होता। लेकिन, ऐसा हुआ और इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका के चमकेते सितारे बने। साल था 1998 जब इमरान ताहिर को साउथ अफ्रीका में होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान अंडर-19 टीम में चुना गया।

रॉबिन पीटरसन जो बाद में इमरान ताहिर के साथ साउथ अफ्रीकी टीम में खेले उन्होंने उस वक्त इमरान ताहिर के खिलाफ खेलने पर कहा था, 'मुझे याद है जब अंडर-19 वर्ल्ड कप में हम पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे। इमरान ताहिर क्वालिटी गेंदबाज थे और अब भी हैं। उस उम्र में इस तरह की क्वालिटी गेंदबाजी का सामना हमनें कभी भी साउथ अफ्रीका में नहीं किया था। स्पिन गेंदबाजी हमारे DNA में नहीं है हम हमेशा से तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं। और जब हम इमरान ताहिर के खिलाफ खेले तो कोई भी बल्लेबाज उन्हें पढ़ ही नहीं पा रहा था।'

Trending


इमरान ताहिर की लव स्टोरी है काफी फिल्मी: 1988 में इमरान पाकिस्तान अंडर-19 टीम के साउथ अफ्रीकी दौरे पर गए थे। इसी दौरान इमरान ताहिर की मुलाकात सुमैया दिलदार से हुई। दक्षिण अफ्रीका में रहने वालीं सुमैया दिलदार भारतीय मूल की महिला हैं। इमरान ताहिर से शादी से पहले वो एक प्रोफेशनल मॉडल थीं। इमरान ताहिर को पहली नजर में ही सुमैया दिलदार से प्यार हो गया था, वहीं सुमैया ने उन्हें दोस्त की तरह माना था।

कुछ सालों तक डेट करने के बाद किया शादी का फैसला: इमरान ने शादी से पहले काफी वक्त तक सुमैया को डेट किया था। इसके बाद 2006 में इमरान सुमैया से शादी करने के लिए साउथ अफ्रीका चले गए थे। साल 2007 में सारी व्यव्स्था जमाने के बाद इमरान ताहिर ने सुमैया से शादी कर ली। इसके बाद उनकी लाइफ में टर्निंग पॉइंट आया और साउथ अफ्रीका में तीन साल बिताने के बाद वो 2011 में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

आईसीसी विश्व कप में इमरान ताहिर ने लिए 39 विकेट: इमरान ताहिर एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए आईसीसी विश्व कप में 39 विकेट झटके हैं। इमरान ताहिर ने साउथ अफ्रीका के लिए 20 टेस्ट 107 वनडे और 38 टी-20 मैच खेले हैं। जिसमें क्रमश: उनके नाम 57, 173 और 63 विकेट दर्ज हैं।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now