X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के मालिक का ऐलान, धोनी CSK की टीम के लिए 2021 तक खेलते रहेंगे।

by Vishal Bhagat Jan 19, 2020 • 14:35 PM

19 जनवरी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने साफ कर दिया है कि वह आईपीएल के 2021 सीजन के लिए अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन करेगा। धोनी इस साल होने वाले आईपीएल में खेलेंगे और चेन्नई टीम की कप्तान भी करेंगे। वह भारत के लिए अगले साल खेल पाएंगे या नहीं, यह तय नहीं है लेकिन इतना जरूर तय है कि वह 2021 में भी आईपीएल में चेन्नई की कप्तानी करते नजर आएंगे।

वेबसाइट क्रिक इंफो के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स का मालिकाना हक रखने वाली इंडिया सीमेंट्स के प्रंबध निदेशक और उपाध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने साफ कर दिया है कि धोनी 2021 के लिए होने वाली नीलामी हिस्सा लेंगे क्योंकि फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन करने का फैसला किया है।

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन ने इंडिया सीमेंट्स के एक इवेंट में कहा, "लोग कह रहे हैं कि वह कब रिटायर होंगे। वह कितने समय तक खेलेंगे। वह खेलते रहेंगे। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं। वह अगले साल भी खेलेंगे और आईपीएल की नीलामी में जाएंगे। मैं आपको बताना चाहता हूं कि उन्हें रिटेन किया जाएगा। तो फिर किसी के दिमाग में किसी प्रकार की शंका नहीं रहनी चाहिए।"

38 साल के धोनी अभी भी सक्रिय रूप से खेल रहे हैं। वह 2019 आईसीसी विश्व कप में भारत के लिए खेले थे लेकिन उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया था। वह जुलाई के बाद से नहीं खेले हैं। ऐसे में यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह संन्यास लेंगे। हाल ही में बीसीसीआई ने अपने वार्षिक करार में धोनी को शामिल नहीं किया लेकिन इसके बावजूद उनके आईसीसी टी-20 विश्व कप में खेलने की सम्भावना बनी हुई है।

भारत के लिए 2007 में आईसीसी टी-20 विश्व कप और 2011 में आईसीसी 50 ओवर विश्व कप जीतने वाले धोनी के इस साल टी-20 विश्व कप में खेलने की पूरी सम्भावना है। भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री की मानें तो धोनी का विश्व कप में खेलना आईपीएल में उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

शास्त्री ने हाल ही में आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कहा था, "धोनी का टी-20 करियर अभी जिंदा है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलेंगे। धोनी के बारे में मैं एक बात जानता हूं कि वह खुद को टीम पर कभी थोपते नहीं हैं। अगर उन्हें लगता है कि वह खेलना जारी नहीं रख सकते हैं तो टेस्ट क्रिकेट की तरह ही कह देंगे कि मैं काफी क्रिकेट खेल चुका हूं, लेकिन अगर वह आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो फिर वह इस प्रारूप में आगे भी खेलना जारी रख सकते हैं।"

धोनी ने जुलाई 2019 के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने संन्यास को लेकर सीधे तौर पर कोई बात नहीं की है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में उनका अनुभव टीम के काफी काम आ सकता है। आईपीएल में उनके खेलने को भी उनकी विश्व कप की तैयारियों का ही हिस्सा माना जा रहा है, हालांकि इससे पहले ये देखना दिलचस्प होगा कि धोनी न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम में जगह बना पाते हैं या नहीं।