X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ENG vs WI: इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज की हालत हुई खस्ता, आधे से ज्यादा टीम लौटी पवेलियन

By Saurabh Sharma Jul 26, 2020 • 10:35 AM

26 जुलाई,नई दिल्ली। मैनचेस्टर में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज टीम के बैकफुट पर धकेल दिया है। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 137 रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज पहली पारी में अभी भी 232 रन पीछे है। खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन का खेल पूरा नहीं हो सका और कप्तान जेसन होल्डर 24 और शेन डाउरिच 10 नाबाद पवेलियन लौटे। 

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो-दो और जोफ्रा आर्चर,क्रिस वोक्स ने अब तक एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, इंग्लैंड को 369 रनों पर आलआउट करने के बाद लंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरूआत खराब रही और मेहमान टीम ने एक रन के स्कोर पर ही क्रैग ब्रैथवेट(1) का विकेट गंवा दिया। ब्रैथवेट को ब्रॉड ने कप्तान जोए रूट के हाथों कैच कराया।

ब्रैथवेट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जॉन कैम्पबैल(32) ने संभलकर खेलते हुए होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। इसी बीच, कैम्बैल भी टीम के 44 के स्कोर पर आर्चर की गेंद पर रोरी बर्न्सए को कैच दे बैठे। कैम्पबैल ने 50 गेंदों पर तीन चौके जड़े।

वेस्टइंडीज को तीसरा झटका 58 के स्कोर पर शाई होप के रूप में लगा। उन्हें एंडरसन ने विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराया। होप ने 64 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाए। होप के आउट होने के बाद ब्रूक्स और चेज ने चायकाल तक विंडीज को और कोई नुकसान नहीं होने दिया। इसके बाद 59 के कुल स्कोर पर शमर ब्रूक्स (4), 75 पर रोस्टन चेस (9) और 110 रन पर जर्मेन ब्लैकवुड (26) पवेलियन लौटे।

वहीं, इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में ओली पोप (91), जोस बटलर (67), स्टुअर्ट ब्रॉड (62) और रोरी बर्न्स  (57) की बेहतरीन पारियों की मदद से संकट से उबरते हुए 369 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने जेम्स एंडरसन (11) को आउट कर इंग्लैंड की पारी समाप्त की।

इंग्लैंड ने दिन की शुरूआत 258 रनों पर चार विकेट के नुकसान से की थी। टीम के खाते में चार रन ही जुड़े थे कि शेनन गैब्रिएल ने पोप को बोल्ड कर दिया। पोप दूसरे दिन अपने खाते में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और 91 के निजी स्कोर पर ही आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 150 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे।

पोप के जाने के बाद विंडीज ने कुछ विकेट जल्दी हासिल कर लिए। क्रिस वोक्स (1) को केमार रोच ने अपना शिकार बनाया। गैब्रिएल ने बटलर को पवेलियन भेज इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। रोच ने फिर जोफ्रा आर्चर (3) को आउट कर इंग्लैंड का स्कोर 280 रनों पर आठ विकेट कर दिया।

यहां से लगा कि इंग्लैंड जल्दी निपट लेगी लेकिन ब्रॉड ने डॉम बेस (नाबाद 11) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और नौवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। ब्रॉड ने इस दौरान अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने तेजी से रन बनाए। 356 के कुल स्कोर पर रोस्टन चेज की गेंद पर आउट होने से पहले वो 45 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगा चुके थे।

बेस ने एंडरसन के साथ मिलकर टीम के स्कोर में 13 रनों का इजाफा और किया। एंडरसन आखिरकार होल्डर का शिकार बने और इंग्लैंड ने मजबूत स्कोर के साथ अपनी पहली पारी का अंत किया।

वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने चार और शैनन गैब्रिएल तथा रोस्टन चेज ने दो-दो जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया।