X close
X close
Indibet

मई के महीने के संयोग फिर एक साथ - ग्लेन टर्नर का 49 साल पहले का अनोखा कारनामा कौन भूलेगा?

कई संयोग फिर से एक साथ- 26 मई को अपने समय के सबसे बेहतरीन कीवी बल्लेबाज ग्लेन टर्नर का (इस साल 75वां) जन्मदिन था, इंग्लिश क्रिकेट सीजन के पहले टेस्ट मेहमान न्यूजीलैंड और हवा में मई के महीने के ख़त्म

By Charanpal Singh Sobti May 31, 2022 • 09:16 AM

कई संयोग फिर से एक साथ- 26 मई को अपने समय के सबसे बेहतरीन कीवी बल्लेबाज ग्लेन टर्नर का (इस साल 75वां) जन्मदिन था, इंग्लिश क्रिकेट सीजन के पहले टेस्ट मेहमान न्यूजीलैंड और हवा में मई के महीने के ख़त्म होने से पहले, इंग्लिश क्रिकेट सीजन में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 रन के रिकॉर्ड की चर्चा। ग्लेन टर्नर कोई साधारण बल्लेबाज नहीं थे- 1970 के दशक में कोई भी उन्हें अपनी सर्वश्रेष्ठ 'वर्ल्ड इलेवन' में जरूर चुनता। वनडे में 150 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे।

इन तीन संयोग ने ग्लेन टर्नर के 1973 सीजन में मई का महीना ख़त्म होने से पहले इंग्लैंड में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 रन के रिकॉर्ड की याद ताजा करा दी। ये कितना अद्भुत रिकॉर्ड है- इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 100 से भी ज्यादा साल में सिर्फ 9 बार ये रिकॉर्ड बना है- 8 बल्लेबाज रिकॉर्ड बना सके।1938 में डॉन ब्रैडमैन और जॉन एड्रिच दोनों ने ये रिकॉर्ड बनाया पर उसके बाद तो मानो सूखा ही पड़ गया- 35 साल बीत गए रिकॉर्ड नहीं बना। कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड के आसार दिखाए पर कामयाब नहीं हुए जैसे कि ससेक्स के जॉन लैंग्रिज 2 जून 1949 को अपने 1000 तक पहुंच पाए, लेस्टरशायर के मौरिस हॉलम और पाकिस्तानी स्टाइलिस्ट ज़हीर अब्बास क्रमशः 4 जून 1959 और 1971 को इस मुकाम पर पहुंचे।

Trending


1973 में न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड आई। उनके ग्लेन टर्नर इंग्लिश क्रिकेट के लिए कोई नए नहीं थे- 1967 से वूस्टरशायर के लिए खेल रहे थे और ढेरों रन बना चुके थे। टूर अप्रैल में शुरू हुआ और जून की शुरुआत से पहले 11 टूर मैच थे- समय कैसे बदला है इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि इस साल टेस्ट खेलने से पहले न्यूजीलैंड ने सिर्फ 2 मैच खेले। टर्नर को इन ढेरों टूर मैचों ने रिकॉर्ड बनाने में मदद की। पहला शतक एक इनविटेशन इलेवन के खिलाफ था। हालांकि एक दौर ऐसा भी आया जब 14 पारियों में सिर्फ एक शतक बनाया पर रन खूब बन रहे थे। विश्वास कीजिए उनका हर रन पूरी क्रिकेट की दुनिया इस रिकॉर्ड की उम्मीद बन रहा था।

मई का महीना ख़त्म होने के करीब था और अभी भी न्यूजीलैंड के नॉर्थम्प्टन में आख़िरी मैच में ग्लेन टर्नर को, मई से पहले 1000 रन पूरे करने के लिए- 93 की जरूरत थी। वह 31 मई का दिन था- ग्लेन टर्नर ने 111 पर आउट होने से पहले 1000 रन वाला ये अद्भुत रिकॉर्ड बना दिया।

कई बातों ने रिकॉर्ड बनाने में ग्लेन टर्नर की मदद की- 18 पारियां खेलीं (जिन अन्य 8 अवसर पर ये रिकॉर्ड बना है, उनमें से किसी में इतनी पारी नहीं मिलीं) और विजडन ने ये भी रिकॉर्ड किया कि टूर मैचों में काउंटी टीमों ने अपनी फर्स्ट इलेवन नहीं खिलाई।

इस तरह- ग्लेन टर्नर ने 24 अप्रैल और 31 मई, 1973 के बीच, न्यूजीलैंड के इंग्लैंड टूर के 11 मैचों में 1018 रन बनाए और वह रिकॉर्ड बनाया जो 1938 के बाद से नहीं बना था। हॉब्स, वूली, हेंड्रेन, मीड, सटक्लिफ, सैंडम, कॉम्पटन, ग्रेवेनी, हटन, वाशब्रुक, काउड्रे और मे जैसे महान बल्लेबाजों ने ये रिकॉर्ड नहीं बनाया। डॉन ब्रैडमैन ने दो बार ये रिकॉर्ड बनाया- उनके और टर्नर के अतिरिक्त वॉली हैमंड, डब्ल्यू जी ग्रेस, टॉम हेवर्ड, बिल एड्रिच, चार्ल्स हैलोज़ और सबसे आख़िरी बार 1988 में ग्रीम हिक ने ये रिकॉर्ड बनाया।

इस रिकॉर्ड के लिए किसने कितने दिन या मैच लिए इस तुलना का कोई फायदा नहीं- रिकॉर्ड ख़ास है और इसे बनाने की तारीफ़ कोई उनसे छीन नहीं सकता। इस रिकॉर्ड में कुछ ख़ास है तभी तो हिक के बाद इंतजार जारी है- इस साल भी बेन कॉम्प्टन, शान मसूद या चेतेश्वर पुजारा ने अपने धमाकेदार स्कोर से उम्मीद जगाई पर सीजन का केलेंडर बनाने वालों ने मई में फर्स्ट क्लास क्रिकेट काट कर, लिमिटेड ओवर क्रिकेट शुरू करा दी।

1000 रन के लिए टर्नर ने 18 पारी खेलीं, 35 घंटे, 42 मिनट तक बल्लेबाजी की- 7 छक्के, 120 चौके, चार शतक और मजेदार बात ये है कि 8 पारियों में 30 या उससे कम पर आउट भी हुए। और भी मजेदार बात ये कि जब उस सीजन के टेस्ट खेले तो टर्नर ने ये फार्म कतई नहीं दिखाई। टेस्ट सीरीज ख़त्म होने के बाद जब काउंटी क्रिकेट खेलने लगे तो फिर से ढेरों रन और शतक का सिलसिला शुरू हो गया। वह वूस्टरशायर के इतिहास में 22,298 रन के साथ तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

ईश्वर उन्हें लंबी उम्र दे।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now