X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

बर्थडे स्पेशल: कुलदीप यादव के नाम दर्ज है अनोखा रिकॉर्ड, टीम इंडिया के 2 गेंदबाज ही कर पाए हैं ऐसा !

by Saurabh Sharma Dec 14, 2019 • 11:49 AM

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव आज (14 दिसंबर) को अपना 25वां बर्थडे मना रहे। कुलदीप का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था। वह तीनों फॉर्मेट्स के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं। उनके बर्थडे के खास मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें।

कुलदीप यादव भारत के 87 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में पहले चाइनामैन गेंदबाज हैं। 


कुलदीप यादव भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले 4 गेंदबाजों में से एक हैं। 21 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए मुकाबले में कुलदीप ने ये कारनामा किया था। उनके अलावा चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने भारत के लिए वनडे में हैट्रिक ली है। 


कुलदीप अपने हीरो वसीम अकरम की तरह तेज गेंदबाजी करना चाहते थे। लेकिन जब वह कानपुर में अपने कोच कपिल पांडे से मिले तो उन्होंने कुलदीप को उनकी बॉडी के चलते स्पिन गेंदबाजी करने की सलाह दी थी। 


भुवनेश्वर कुमार के बाद कुलदीप भारत के दूसरे गेंदबाज है जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे औऱ टी-20 इंटरनेशनल की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। 


कुलदीप ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपना पहला मैच 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था। इससे पहले वह 2012 में मुंबई इंडियंस का भी हिस्सा रहे थे,लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।