X close
X close
Indibet

'इखार एक्सप्रेस' मुनाफ पटेल के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 09, 2021 • 19:10 PM View: 369

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल का जन्म 12 जुलाई को आता है। पटेल की गिनती भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में होती थी और वो 2011 वर्ल्ड कप में भारत की विजेता टीम के सदस्य भी रहे हैं।

एक नजर डालते हैं मुनाफ पटेल के करियर और जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक बातों को -

Trending


1) मुनाफ पटेल का जन्म साल 1983 में गुजरात के इखार जिले में हुआ है जहां 10,000 से ज्यादा लोग नहीं रहते।

2) पटेल बेहद गरीब परिवार से आते थे जिसके कारण उन्हें 9वीं क्लास में क्रिकेट खेलना छोड़ना पड़ा। वो छुट्टियों में टाइल की फैक्टरी में काम किया करते थे जिसके लिए उन्हें एक दिन में 8 घंटे के काम करने के 35 रुपये मिलते थे।

3) मुनाफ पटेल का कहना है कि उनके मोहल्ले के एक खास इंसान युसुफ भाई उन्हें बड़ोदा लेकर गए और उन्हें वहां जूते भी दिलवाए। बाद में उन्होंने पटेल का दाखिला एक क्रिकेट क्लब में करवाया।

4) 20 साल के मुनाफ पटेल को किरण मोरे ने अपनी एकेडमी में भांप लिया कि ये लंबे रेस के घोड़े है। मोरे मुनाफ पटेल की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने इस गेंदबाज को चेन्नई के MRF पेस फाउंडेशन में भेज दिया।

5) चेन्नई में मुनाफ पटेल को ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज स्टीव वॉ और डेनिस लिली ने गेंदबाजी करते देखा और उनसे प्रभावित हुए।

6) भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी मुनाफ पटेल से काफी प्रभावित हुए थे और उन्होंने बाद में पटेल को मुंबई से रणजी मैचों में खेलने के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाया। इससे पहले मुनाफ ने कभी भी अपनी घरेलू टीम गुजरात के लिए गेंदबाजी नहीं की थी और उन्होंने साल 2003 में  मुंबई के लिए रणजी टीम में डेब्यू किया।

7) साल 2004 में मुनाफ पटेल को ऑस्ट्रेलिया के इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट फोर बायोमैकेनिकल एनालासिस में उनके अंदर और सुधार के लिए भेजा गया।

8) मुनाफ पटेल ने साल 2006 इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली के मैदान पर डेब्यू किया था। उन्होंने उस मैच में 97 रन देकर 7 विकेट हासिल किए थे।

9) साल 2011 वर्ल्ड कप में मुनाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर थे। उन्होंने तब टीम के लिए कुल 11 विकेट अपने नाम किए थे। इसके अलावा वो साल 2007 की टी-20 वर्ल्ड कप टीम के भी सदस्य रहे थे।

10) मुनाफ पटेल ने भारत के लिए 70 वनडे मैच खेले है जिसमें उनके नाम 86 विकेट दर्ज है। 69 फर्स्ट-क्लास मैचों में उनके नाम 192 विकेट दर्ज है। 144 लिस्ट-ए मैचों में उन्होंने कुल 142 विकेट चटकाए है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo