X close
X close
Indibet

Sydney Test: ऋषभ पंत ने 97 रन की तूफानी पारी से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
January 11, 2021 • 12:09 PM View: 848

भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन तूफानी पारी से इतिहास रच दिया। पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 118 गेंदों में 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 97 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए। 

ऑस्ट्रेलिया में 500 रन बनाने वाले पहले भारतीय

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 500 टेस्ट रन बनाने वाले एशिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पंत के अब तक ऑस्ट्रेलिया में 10 पारियों में 512 रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को पीछे छोड़ा। किरमानी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर 471 रन बनाए थे। 

Trending


उनके अलावा दो खिलाड़ियों ने ही यह कारनामा किया है। इंग्लैंड के विकेटकीपर एलन नॉट (22 पारियों में 643 रन) और वेस्टइंडीज के विकेटकीपर जेफ दुजोन (18 पारियों मे 587 रन) ने ही यह कारनामा किया है।  

साथ ही वह विदेशी धरतरी पर बतौर भारतीय विकेटकीपर 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने वेस्टइंडीज में 500 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए थे।

इयान हिली का रिकॉर्ड तोड़ा

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट मैच की चौथी पारी में 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले सबसे युवा विकेटीकपर बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 23 साल 95 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। 

इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व विकेटकीपर इयान हिली को पछाड़ा, जिन्होंने 24 साल 216 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था।  


Read More

 
Article