X close
X close
Indibet

आईपीएल 2016 में कोहली के द्वारा खेली गई टॉप 5 बल्लेबाजी परफॉर्मेंस

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 24, 2016 • 00:34 AM View: 7858

24 मई, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। आईपीएल 2016 में प्ले ऑफ में जगह बनानें में सफल रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 24 मई को गुजरात लायंस के साथ प्ले ऑफ में खेले जाने वाले पहले मुकाबले में आपस में भिड़ेगी। बैंगलोर की टीम को प्ले ऑफ में पहुंचाने का पूरा- पूरा श्रेय विराट कोहली को जाता है क्योंकि जिस तरह से कोहली ने अहम मौके पर बल्लेबाजी की उससे बैंगलोर की टीम को जीत हासिल हुई है।

विराट कोहली ने अबतक 14 मैच में बल्लेबाजी करते हुए 91.90 की औसत के साथ 919 रन जड़े हैं। अब जब प्ले ऑफ में कोहली की टीम पहुंच गई है तो इस मौके पर आईए जानते हैं कोहली के द्वारा खेली गई टॉप 5 पारी जिसकी बदौलत बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही।

Trending


# 100 (63) बनाम गुजरात लायंस: 24 अप्रैल 2016 को राजकोट के मैदान पर खेला गया आईपीएल के 19वें मैच में कोहली ने केवल 63 गेंद पर 100 रनों की पारी खेलकर गुजरात लायंस के गेंदबाजों की हवा निकाल दी थी। कोहली की पारी का ही नतीजा था कि बैंगलोर की टीम ने 180 रन बना लिए थे। आईपीएल 2016 के सीजन में कोहली के द्वारा बनाया गया यह पहला शतक था। बैंगलोर की टीम यह मैच हार गई थी लेकिन कोहली के इस शतक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में आत्मविश्वास भर दिया था।

# 108* (58) बनाम पुणे सुपरजायंट्स: 7 मई 2016 को बेंगलुरु में खेले गए आईपीएल के 35वें मैच में कोहली का बल्ला फिर से गरजा और आईपीएल 2016 के सीजन में दूसरा शतक ठोककर धोनी एंड कंपनी के गेंदबाजों की खुब खबर ली। बेंगलोर के मैदान पर पुणे से भिड़ने से पहले कोहली की टीम लगातार 3 मैच हार गई थी जिससे बैंगलोर के लिए यह मैच आईपीएल में अपनी स्थिती को प्ले ऑफ की दौड़ में बनाए रखने के लिए अहम था। दबाव वाले मैच में कोहली ने अपने बल्ले से धमाल किया औऱ केवल 58 गेंद पर 108 रनों की नाबाद पारी खेलकर बैंगलोर टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी। आपको बता दें कि इस मैच में पुणे सुपरजायंट्स की टीम ने 192 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था लेकिन कोहली की साहसिक पारी के सामने पुणे के द्वारा बनाया गया यह लक्ष्य बौना साबित हुआ।

# 109 (55) बनाम गुजरात लायंस: 14 मई 2016 को आईपीएल के 44वें मैच में कोहली के बल्ले ने एक बार फिर से लायंस की गेंदबाजों की जमकर खबर ली और केवल 55 गेंद पर 109 रन जमा डाले। आईपीएल 2016 के सीजन में कोहली के द्वारा बनाया गया यह तीसरा शतक था। इस मैच में आईपीएल के इतिहास में एक ऐसा मैच खेला गया जिसमें रनों की बरसात इस कदर हुई कि क्रिकेट पंडित से लेकर क्रिकेट फैन्स चकित रह गए। एक तरफ कोहली रनों की झमाझम बारिश कर रहे थे तो वहीं दूसरी ओर साथ में बल्लेबाजी कर रहे एबी डिविलियर्स ने भी शतक लगाकर क्रिकेट प्रेमियों को कभी नहीं भूलने वाला एक ऐसा पल दे दिया जो हमेशा क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में रहेगा। एबी डिविलियर्स और कोहली ने आपस में मिलकर 229 रनों की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी कर गुजरात लायंस के गेंदबाजों को पस्त कर दिया. दोनों की बल्लेबाजी का ही कमाल था कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 248 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके फलस्वरुप गुजरात लायंस की टीम इसने बड़े पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने दब सी गई और केवल 104 रनों पर ऑल आउट हो गई।

# 113(50) बनाम किंग्स इलेवन पंजाब: बैंगलोर में खेले गए आईपीएल के 50वें मैच में कोहली ने एक ऐसी पारी खेली जिसकी कल्पना इससे पहले क्रिकेट से जुड़े लोगो ने नहीं करी थी। बारिश से बाधित 15 ओवर वाले मैच में कोहली ने केवल 50 गेंद पर 113 रन बनाकर टी- 20 क्रिकेट को नया आयाम दे दिया। टॉस हारकर कोहली ने पहले बल्लेबाजी करी और जिस तरह की बल्लेबाजी उन्होंने इस मैच मे कर डाली जिससे हर कोई आश्चर्य चकित रह गया। किसी को एकबारगी यकिन ही नहीं हो रहा था कि 15 ओवर वाले मैच में भी कोई खिलाड़ी शतक जमा सकता है। यह शतक इसलिए बेहद ही खास था क्योंकि कोहली के बायें हाथ में 7 टांके लगे थे, चोटिल हाथ होने के बावजूद कोहली ने जो कर दिखाया वो किसी करिश्में से कम नहीं था। कोहली के इस शानदार शतक के बदौलत बैंगलोर की टीम ने 15 ओवर में 211 रन बनानें में सफल रही जिसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मैच को बचाना टेढ़ी खीर साबित हुआ और पूरी टीम केवल 120 रनों पर ढ़ह गई। इस मैच में कोहली ने आईपीएल 2016 के सीजन में चौथा शतक जमाया जो एक रिकॉर्ड बन गया है। कोहली के इस शतक के बाद यह साबित हो गया कि अब कोहली को रोक पाना मुश्किल ही नहीं नामूमकिन है।

# 54* (45) बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स: रायपुर में खेले गए करो या मरो वाले मैच में कोहली अपने टीम के लिए संजीवनी साबित हुए और अपनी टीम को अकेलेदम पर मैच जीताकर प्ले ऑफ में पहुंचा दिया। आईपीएल के 56वें मैच में कोहली एंड कंपनी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को किसी हाल में हराना था। पहले तो बैंगलोर की टीम के गेंदबाजों ने दिल्ली की टीम को 138 रनों पर रोक दिया लेकिन जब बैंगलोर की टीम बल्लेबाजी करने उतरी को क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स के जल्द आउट होने से बैंगलोर की टीम के लिए लक्ष्य पर पहुंचना मुश्किल प्रतित होने जैसा लग रहा था लेकिन एक छोर से कोहली ने दबाव में फिर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने साथी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य को दरवाजे पर लाकर खड़ा कर दिया। दिल्ली की टीम के गेंदबाजों ने कई बार कोहली के साथ माइंड गेम भी खेला लेकिन अपने स्वभाव के विपरीत कोहली ने उन गेंदबाजों को पलटकर अपने बोल से कोई जबाव तो नहीं दिया लेकिन अपनी बल्लेबाजी से बखुबी इसका जबाव दिया। कोहली के 54 रन के बदौलत बैंगलोर की टीम 6 विकेट से दिल्ली पर जीत दर्ज कर प्लेऑफ में जगह बनानें में सफल हो गई।

कोहली के इस तरह के बल्लेबाजी से पता चलता है कि क्रिकेट के मैदान पर कोहली को आउट करना किसी भी गेंदबाज के लिए खौलते गर्म पानी मे हाथ डालने जैसा है। अब देखना है गजरात लॉयंस के खिलाफ कोहली ने इस सीजन में 2 मैच खेलकर 2 शतक जमा चुके हैं और सभी क्रिकेट फैन्स चाह रहे होंगे की कोहली एक बार फिर शतक जमाकर हैट्रिक पूरी करे औऱ साथ ही एक आईपीएल सीजन में 1000 रनों के आंकड़ो को भी पार कर लें।

फोटो आईपीएल 2016


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS