X close
X close
Indibet

क्रिकेट में ये 'बीवर-ट्रिक' क्या है?

कुछ ही दिन पहले, पेसर जेसन होल्डर ने चार गेंदों में चार विकेट लेकर इंग्लैंड के रन चेज को आखिरी ओवर में ऐसा झटका दिया कि मैच ही उनके हाथ से निकल गया। वेस्टइंडीज ने पांचवां टी 20, 17 रन से

By Charanpal Singh Sobti February 05, 2022 • 10:23 AM View: 1701

कुछ ही दिन पहले, पेसर जेसन होल्डर ने चार गेंदों में चार विकेट लेकर इंग्लैंड के रन चेज को आखिरी ओवर में ऐसा झटका दिया कि मैच ही उनके हाथ से निकल गया। वेस्टइंडीज ने पांचवां टी 20, 17 रन से जीतकर सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली।

सब जगह रिपोर्टिंग यही थी कि होल्डर ने 4 गेंद में 4 विकेट का रिकॉर्ड बनाया और उनके अतिरिक्त लसिथ मलिंगा, राशिद खान और कर्टिस कैंपर ही ऐसे पुरुष क्रिकेट के अन्य गेंदबाज हैं जिन्होंने एक टी 20 इंटरनेशनल में ये रिकॉर्ड बनाया। अगर इस कारनामे की केरेबियन मीडिया की रिपोर्ट पढ़ें तो वहां जिक्र है कि होल्डर ने 'बीवर-ट्रिक' (Beaver-Trick) बनाई। अब ये बीवर ट्रिक क्या है?

Trending


इसे समझने के लिए शुरुआत 3 गेंद में 3 विकेट से करनी होगी। फुटबॉल खिलाड़ी एक मैच में तीन गोल करता है, तो इसे 'हैट्रिक' कहा। हैट्रिक क्रिकेट की देन है- लगातार गेंदों में एक गेंदबाज के तीन विकेट। असल किस्सा बहुत पहले का है- 1780 के दशक के मशहूर हैम्बल्डन गेंदबाज डेविड हैरिस को अच्छी गेंदबाजी के बाद, सोना जड़ी हैट भेंट की गई हालांकि लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट नहीं लिए थे। इस तरह सबसे पहले लगातार विकेट से हैट जुड़ी। 1800 के आसपास कुछ क्लब, 3 गेंद में 3 विकेट लेने वाले को ऐसी टॉप हैट देने लगे जो सफेद ऊदबिलाव (बीवर) फर से बनती थी। अब लगातार विकेट से बीवर का नाम जुड़ा।

क्रिकेट के आधुनिक दौर में, बीवर ट्रिक का नाम पहली बार चर्चा में आया सितंबर 2013 में। वेस्टइंडीज ए टीम भारत के टूर पर थी और बेंगलुरू में आंद्रे रसेल (वे तब आज जैसे मशहूर क्रिकेटर नहीं थे) ने इंडिया ए के विरुद्ध सनसनीखेज गेंदबाजी से चार गेंदों में चार विकेट लिए। केरेबियन मीडिया ने तब इस कारनामे को हैट्रिक से अलग करने के लिए 'बीवर-ट्रिक' लिखा। वेस्टइंडीज ए टीम तब ये मैच हारी थी। रसेल ने रिकॉर्ड के लिए केदार जाधव, कप्तान युवराज सिंह, विकेटकीपर नमन ओझा और खतरनाक यूसुफ पठान के विकेट लिए थे।

उन्होंने अपने करियर में तीसरी बार बीवर-ट्रिक दर्ज की- उससे पहले : 2009 में जमैका नेशनल ट्रायल के दौरान और इंग्लैंड में वूरस्टर लीग में बरनार्ड्स ग्रीन के लिए। रसेल की स्टेटमेंट

थी- 'मेरे पास पहले से दो बीवर-ट्रिक्स थीं लेकिन यह सबसे ख़ास है क्योंकि वेस्ट इंडीज शर्ट में ली और बेहतर बल्लेबाजों को आउट किया।' किसी ने भी उनके बीवर-ट्रिक कहने को तवज्जो नहीं दी।

अगर फ़ुटबाल ने हैट्रिक को क्रिकेट से लिया तो क्रिकेट ने बीवर-ट्रिक को फ़ुटबाल से लिया। एक मैच में चार गोल करने के लिए केरेबियन क्लब चैंपियनशिप में इसका प्रयोग हुआ। वैसे भी, बीवर शब्द का ज्यादा प्रयोग कैरेबियन में होता है- ख़ास तौर पर बारबाडोस में। जो ये कारनामा करता है, उसे बीवर फर से बनी हैट मिलती थी- इसे वहां बहुत बेहतर हैट मानते हैं।

इस तरह ये तय हो गया कि क्रिकेट में लगातार चार गेंदों पर लगातार चार विकेट के कारनामे को 'बीवर-ट्रिक' कहा जाता है। ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं मिलता कि क्रिकेट में ये कारनामा दिखाने वाले को वास्तव में कभी बीवर हैट मिली हो।

फरवरी 2016 में शारजाह में जमैका और वेस्टइंडीज के खब्बू तेज गेंदबाज, 12 टी 20 इंटरनेशनल खेले, कृषमार संतोकी ने धनु स्ट्राइकर्स के लिए जेमिनी अरेबियंस के विरुद्ध मास्टर्स चैंपियंस लीग में आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगातार चार विकेट लिए। ये वही मैच है जिसमें अरेबियंस के लिए वीरेंद्र सहवाग ने 63 गेंदों में 10 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 134 रन बनाए थे। संतोंकी, हालांकि अपनी टीम के लिए मैच फिर भी नहीं जीत सके पर मैच रिपोर्ट में बीवर ट्रिक का साफ़ जिक्र था।

अब, 2022 में जब गैरी सोबर्स ने होल्डर को स्टेडियम में उनकी 'बीवर-ट्रिक' के लिए बधाई दी तो ये खबर तो पूरी क्रिकेट की दुनिया में चर्चा में आई। उधर जेसन होल्डर के पिता, रोनाल्ड होल्डर ने अपने बेटे को बीवर-ट्रिक के लिए बधाई दी।

वैसे, पता नहीं क्यों इस रिकॉर्ड के जिक्र में,भारत में जन्मी अनुराधा डोड्डाबल्लापुर (जो अब जर्मनी में कार्डियोवैस्कुलर साइंटिस्ट हैं) का नाम नहीं लिया जाता- टी 20 इंटरनेशनल मैचों (अगस्त 2020 में ऑस्ट्रिया के विरुद्ध) में चार गेंदों में चार विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी। इस साल 26 जनवरी को, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी, भारत की स्वतंत्रता के 75 वें साल पर फ्रैंकफर्ट में उन्हें एक ख़ास संदेश भेजा था।

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

वह दिन दूर नहीं जब अन्य दूसरे देशों में भी इस रिकॉर्ड के लिए बीवर-ट्रिक का प्रयोग होने लगेगा। उम्मीद है तब आप ये नहीं पूछेंगे कि ये बीवर-ट्रिक क्या है?

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now