Advertisement
Advertisement
Advertisement

एफआईएच हॉकी प्रो लीग के लिए 24 सदस्यीय टीम की घोषणा

FIH Hockey Pro League हॉकी इंडिया ने यूरोप में 26 मई से शुरू हो रही एफआईएच हॉकी प्रो लीग के अगले चरण के लिए सोमवार को 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News May 15, 2023 • 16:45 PM
FIH Hockey Pro League एफआईएच हॉकी प्रो लीग के लिए 24 सदस्यीय टीम की घोषणा
FIH Hockey Pro League एफआईएच हॉकी प्रो लीग के लिए 24 सदस्यीय टीम की घोषणा (Image Source: Google)

FIH Hockey Pro League: हॉकी इंडिया ने यूरोप में 26 मई से शुरू हो रही एफआईएच हॉकी प्रो लीग के अगले चरण के लिए सोमवार को 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की।

घर में प्रतिष्ठित लीग मैचों में अपने पिछले आउटिंग में, भारत विश्व चैंपियन जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अजेय रहा, जिससे उसे अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने में मदद मिली। यूरोप में, वे अपनी जीत की गति को जारी रखने की उम्मीद करेंगे। लंदन में वे मजबूत बेल्जियम और ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेंगे और उसके बाद नीदरलैंड और अर्जेंटीना के खिलाफ आइंडहोवन, नीदरलैंड में मैच खेलेंगे।

नवनियुक्त मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के नेतृत्व में टीम का यह पहला दौरा होगा, जबकि टीम का नेतृत्व कुशल ड्रैगफ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह करेंगे और उपकप्तानी शानदार मिडफील्डर हार्दिक सिंह करेंगे।

टीम में गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक हैं। वह अपनी शादी के कारण घरेलू मैचों में नहीं खेल पाने के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। उनके साथ गोलपोस्ट में पीआर श्रीजेश शामिल होंगे, जबकि डिफेंडरों की सूची में हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, संजय और मनदीप मोर के रूप में पांच पेनल्टी कार्नर विशेषज्ञ शामिल हैं।

मनप्रीत सिंह एक नई भूमिका में नजर आएंगे। सुमित के साथ भारत की बैकलाइन में खेलते हुए और गुरिंदर सिंह को भी बैकलाइन में नामित किया गया है।

मिडफील्ड का नेतृत्व उप कप्तान हार्दिक सिंह के साथ-साथ दिलप्रीत सिंह, मोइरंगथेम रबीचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और विवेक सागर प्रसाद करेंगे। भारत की फॉरवर्ड लाइन में सिमरनजीत सिंह की वापसी देखी जा रही है, जो आखिरी बार एशिया कप जकार्ता में भारत के लिए खेले थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें बीच में ही स्वदेश लौटना पड़ा था। उनके साथ अभिषेक, ललित कुमार उपाध्याय, एस कार्थी, गुरजंट सिंह, सुखजीत सिंह, राज कुमार पाल और मनदीप सिंह जैसे अनुभवी और युवा स्ट्राइकरों का अच्छा मिश्रण होगा।

टीम चयन के बारे में बात करते हुए, मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, बेल्जियम, हॉलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और अर्जेंटीना के खिलाफ आगामी प्रो लीग टूर्नामेंट के लिए हमने जो टीम चुनी है, उससे मैं खुश हूं। हमारी मौजूदा विश्व रैंकिंग चौथी है, जो टीम की कड़ी मेहनत को दर्शाती है। यह टूर्नार्मेंट हमारे लिए शीर्ष क्रम की टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और अपने समग्र खेल में और सुधार करने का एक शानदार अवसर होगा। हम चुनौती के लिए तत्पर हैं और प्रो लीग टूर्नामेंट के लिए एक मजबूत अंत की उम्मीद करते हैं।

भारतीय पुरुष टीम:

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह (उ), अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, सुमित, संजय, मनदीप मोर, गुरिंदर सिंह।

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह (वीसी), दिलप्रीत सिंह, मोइरांगथेम रबीचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह, विवेक सागर प्रसाद।

फॉरवर्ड: अभिषेक, ललित कुमार उपाध्याय, एस कार्थी, गुरजंट सिंह, सुखजीत सिंह, राज कुमार पाल, मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह

Also Read: IPL T20 Points Table


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement