Advertisement
Advertisement

इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट : चिराग-सात्विक दूसरे दौर में पहुंचे

India Open: यहां के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में बुधवार को इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचने के लिए एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पुरुष युगल जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी ने चीनी ताइपे के फैंग-चिह ली और फैंग-जेन ली पर कड़े मुकाबले में 21-15, 19-21, 21-16 से जीत हासिल की।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 17, 2024 • 23:40 PM
India Open: Chirag-Satwik advance to second round; Srikanth bow out
India Open: Chirag-Satwik advance to second round; Srikanth bow out (Image Source: IANS)
India Open: यहां के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में बुधवार को इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचने के लिए एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पुरुष युगल जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी ने चीनी ताइपे के फैंग-चिह ली और फैंग-जेन ली पर कड़े मुकाबले में 21-15, 19-21, 21-16 से जीत हासिल की।

पहले गेम में शुरुआती दौर में दोनों जोड़ियां बराबरी पर रहीं, जिसमें भारतीयों और ताइपे के शटलरों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। हालांकि, सात्विक और चिराग ब्रेक के समय 11-10 की बढ़त बनाए रखते हुए बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे।

मध्य-गेम ब्रेक के बाद उन्होंने अपनी बढ़त को चार अंकों तक बढ़ा दिया, ताइपे के शटलरों ने भारतीय जोड़ी को चुनौती देने का प्रयास किया। बिना किसी डर के दुनिया की दूसरे नंबर की भारतीय जोड़ी ने अपना प्रभावशाली खेल जारी रखा और अंततः 21-15 के स्कोर के साथ शुरुआती गेम अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में ताइपे की जोड़ी ने शुरुआत में 5-1 की बढ़त बना ली और जल्द ही इसे 8-3 तक बढ़ा दिया, सात्विक-चिराग अंतर को कम करने के लिए कुछ अंक अर्जित करने में कामयाब रहे, लेकिन यह ताइपे की जोड़ी थी जो 11-5 की बढ़त के साथ राहत की सांस लेने में सफल रही।

खेल फिर से शुरू होने के बाद चिह और जेन ने 12-7 पर पांच अंकों की बढ़त बनाए रखी, लेकिन भारतीयों ने तेजी से लगातार पांच अंक अर्जित किए, जिससे स्कोर 12-12 पर बराबर हो गया। ताइपे की जोड़ी ने पांच अंकों की बढ़त हासिल करने से पहले थोड़े समय के लिए खेल में कड़ी प्रतिस्पर्धा पैदा की।

सात्विक और चिराग ने लगातार तीन अंकों के साथ वापसी की, फिर भी नेट पर एक त्रुटि के कारण ताइपे के शटलरों को गेम-पॉइंट का मौका मिल गया। चिराग के एक चतुर शॉट ने पहला मैच प्वाइंट बचा लिया, लेकिन चिह और जेन ने 21-19 के स्कोर के साथ दूसरा गेम अपने नाम कर लिया।

अंतिम गेम में भारतीय जोड़ी ने एक बार फिर अपने आक्रामक स्ट्रोक के साथ रैलियों पर नियंत्रण कर लिया और इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी और चिएन्से ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान के बीच मैच के विजेता के खिलाफ दूसरे दौर का मुकाबला तय किया। .

जीत के बाद सात्विक ने कहा, “हम जिस तरह से खेल रहे हैं और जिस तरह से हमने शुरुआत की है, उससे हम वास्तव में खुश हैं। हमने पिछले दो वर्षों में अपनी रक्षा पर बहुत काम किया है और यह हमारे कवच में एक नया पहलू लेकर आया है क्योंकि आप इन धीमी परिस्थितियों में हमेशा अपने आक्रमण पर भरोसा नहीं कर सकते। हम यहां पहली जीत पाकर खुश हैं और उम्मीद है कि हम टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगे।''

इससे पहले, भारत के 2021 विश्‍व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत को पुरुष एकल के शुरुआती दौर में हांगकांग के ली चेउक यियू के खिलाफ 22-24, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो को थाईलैंड की जोंगकोल्फान कितिथाराकुल और राविंडा प्राजोंगजई के खिलाफ 5-21, 21-18, 11-21 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि अश्विनी भट्ट और शिखा गौतम को तीन बार की विश्‍व चैंपियनशिप पदक विजेता दक्षिण कोरिया की किम सो-येओंग और कोंग ही-योंग के खिलाफ 13-21, 3-21 से हार का सामना करना पड़ा।

उधर, कृष्ण प्रसाद गरागा और के साई प्रतीक की पुरुष युगल जोड़ी जापान के केन्या मित्सुहाशी और हिरोकी ओकामुरा से 14-21, 11-21 से हार गई।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा/तनिषा क्रैस्टो और अश्विनी भट/शिखा गौतम दोनों की हार के बाद भारत की चुनौती समाप्त हो गई।

महिला एकल में गत चैंपियन दक्षिण कोरिया की एन से-यंग को तीन बार की इंडिया ओपन चैंपियन थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन के खिलाफ 14-21, 21-11, 21-11 से जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। दो बार की पूर्व विश्‍व चैंपियन जापान की अकाने यामागुची ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 26-24, 21-13 से हराया।

इंडोनेशिया के पुरुष एकल शटलरों का दिन अच्छा रहा, 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जोनाटन क्रिस्टी ने हांगकांग के एंगस एनजी का लोंग को 21-13, 21-7 से हराया, जबकि टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता एंथनी गिंटिंग ने करीबी मुकाबले में 16-21, 23-21 से जीत हासिल की। कांता त्सुनेयामा पर 21-17 से जीत।

इससे पहले दिन में, शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन के लियांग वेई केंग और वांग चांग ने चीनी ताइपे के ली झे-हुई और यांग पो-ह्वान के खिलाफ 21-18, 21-18 से जीत दर्ज की।


Advertisement
TAGS India Open
Advertisement
Advertisement