Advertisement
Advertisement

पोलैंड और स्पेन 2023-24 हॉकी नेशंस कप की मेजबानी करेंगे

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने शुक्रवार को यहां घोषणा की कि पोलैंड और स्पेन 2024 में एफआईएच हॉकी नेशंस कप के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेंगे, जिसके विजेता 2024-25 एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीज़न में शामिल होने का मौका मिलेगा।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 22, 2023 • 11:16 AM
Poland and Spain to host 2023-24 FIH Hockey Nations Cup
Poland and Spain to host 2023-24 FIH Hockey Nations Cup (Image Source: IANS)

FIH Hockey Nations Cup: अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने शुक्रवार को यहां घोषणा की कि पोलैंड और स्पेन 2024 में एफआईएच हॉकी नेशंस कप के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेंगे, जिसके विजेता 2024-25 एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीज़न में शामिल होने का मौका मिलेगा।

पोलैंड का गिन्ज़्नो शहर, पुरुषों के आयोजन की मेजबानी करेगा जिसमें दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमें शामिल होंगी: पोलैंड, कोरिया, मलेशिया, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, कनाडा, ऑस्ट्रिया और न्यूजीलैंड - जो 2022-23 एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीज़न -। से बाहर हो गई थी।

चूंकि, एफआईएच विश्व रैंकिंग के आधार पर, पोलिश टीम इस एफआईएच हॉकी नेशंस कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी, इसलिए टूर्नामेंट 9 टीमों के साथ खेला जाएगा। यह 31 मई से 9 जून 2024 तक चलेगा।

गिन्ज़्नो अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए कोई अजनबी नहीं है क्योंकि इसने 2018 में हॉकी सीरीज़ ओपन और 2021 में यूरोहॉकी चैम्पियनशिप II की मेजबानी की थी।

महिलाओं का आयोजन 3 से 9 जून, 2024 तक स्पेन में होगा। शहर की घोषणा बाद में की जाएगी। प्रभावशाली लाइन-अप में स्पेन, जापान, कोरिया, आयरलैंड, चिली, कनाडा, इटली और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

हॉकी नेशंस कप को 2021 में हॉकी प्रो लीग में भाग नहीं लेने वाली सर्वश्रेष्ठ रैंक की टीमों को शीर्ष-स्तरीय प्रतियोगिता की पेशकश करने और विजेता टीम को अगले सीज़न में हॉकी प्रो लीग में पदोन्नत होने का विकल्प देने के लिए लॉन्च किया गया था।

भारत (महिला) और दक्षिण अफ्रीका (पुरुष) ने 2022 में हॉकी नेशंस कप का पहला संस्करण जीता। शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में एफआईएच अध्यक्ष तैय्यब इकराम के हवाले से कहा गया, “एफआईएच की ओर से, मैं पोलैंड और स्पेन के हॉकी संघों को अपना हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं। हमारे पास दो शानदार टूर्नामेंटों के लिए दो शानदार मेजबान हैं! मैं अद्भुत माहौल में रोमांचक मैचों का इंतजार कर रहा हूं!''

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

एफआईएच अध्यक्ष ने कहा, “मुझे हाल ही में गिन्ज़्नो के मेयर, माइकल पोवालोव्स्की से मिलने का सौभाग्य मिला और मैं शहर की प्रतिबद्धता से बहुत प्रभावित हुआ। मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देना चाहता हूं।”


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement