Advertisement
Advertisement

रेलवे की आठ मुक्केबाज राष्ट्रीय मुक्केबाजी के सेमीफाइनल में

National Boxing: ग्रेटर नोएडा, 26 दिसंबर (आईएएनएस) मंजू रानी (48 किग्रा) और सोनिया लाठेर (57 किग्रा) के नेतृत्व में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की आठ मुक्केबाज जीबीयू इंडोर स्टेडियम में आयोजित 7वीं एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 26, 2023 • 16:18 PM
Women’s National Boxing: Manju, Sonia shine as eight boxers from RSPB storm into semis
Women’s National Boxing: Manju, Sonia shine as eight boxers from RSPB storm into semis (Image Source: IANS)
National Boxing:

ग्रेटर नोएडा, 26 दिसंबर (आईएएनएस) मंजू रानी (48 किग्रा) और सोनिया लाठेर (57 किग्रा) के नेतृत्व में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की आठ मुक्केबाज जीबीयू इंडोर स्टेडियम में आयोजित 7वीं एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

मंजू और सोनिया के अलावा, अनामिका (50 किग्रा), ज्योति (52 किग्रा), शिक्षा (54 किग्रा), अनुपमा (70 किग्रा), नंदिनी (75 किग्रा), नूपुर (81+ किग्रा) ने आरएसपीबी के लिए पदक की गारंटी दी है। 48 किग्रा के मुकाबले में, आरएसपीबी की मंजू रानी ने दिल्ली की संजना पर दबदबा दिखाया और जजों ने 5-0 का फैसला सुनाया। सेमीफाइनल में मंजू का मुकाबला ऑल इंडिया पुलिस (एआईपी) की मीनाक्षी से होगा।

2016 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता आरएसपीबी की सोनिया लाठेर ने हिमाचल प्रदेश की विनाक्षी धोटा को 5-2 से हराने के बाद पंजाब की मंदीप कौर के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस बीच, मंदीप ने एआईपी की प्रीति पर 4-1 से जीत हासिल कर अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली।

एक अन्य मैच में, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) की जैस्मीन ने 60 किग्रा वर्ग में महाराष्ट्र की पूनम कैथवास पर आरएससी जीत हासिल की और सेमीफाइनल में पहुंची, जहां उनका सामना हिमाचल प्रदेश की मेनका देवी से होगा। मेनका ने क्वार्टर फाइनल में तमिलनाडु की पीएस गिरिजा पर 4-1 से जीत हासिल की।

63 किग्रा वर्ग में, एआईपी की सोनू ने जजों को प्रभावित करते हुए 2022 सीनियर नेशनल चैंपियनशिप विजेता शशि चोपड़ा के खिलाफ 5-2 से फैसला अपने पक्ष में हासिल किया। सोनू का मुकाबला उत्तर प्रदेश की रिंकी शर्मा से होगा, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश की मुस्कान राणा को 5-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई।

युवा विश्व चैंपियन अंकुशिता बोरो ने 66 किग्रा वर्ग में आरएसपीबी की अंजलि तुशीर पर 5-0 से जीत दर्ज की। बोरो की सेमीफाइनल प्रतिद्वंद्वी, हिमाचल प्रदेश की दीपिका ने भी यूपी की रेखा के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 5-0 से जीत हासिल की।

81 किलोग्राम भार वर्ग में हरियाणा की स्वीटी बूरा ने अपना दबदबा बरकरार रखा। महाराष्ट्र की सई दावखर का सामना करते हुए, 2023 विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता अपने प्रतिद्वंद्वी पर इस हद तक हावी हो गईं कि रेफरी को मुकाबला रोकना पड़ा । एक अन्य 81 किग्रा मुकाबले में, असम की भाग्यबती कचारी आंध्र प्रदेश की अपनी प्रतिद्वंद्वी सैतेजस्विनी मैनेनी पर इतनी भारी पड़ गईं कि रेफरी ने मुकाबला रोक दिया, जिससे कचारी का स्वीटी के खिलाफ सेमीफाइनल में मुकाबला होगा।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 12 श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने वाले 300 से अधिक मुक्केबाजों ने भाग लिया है। फाइनल बुधवार को होना है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement