Advertisement
Advertisement

यूक्रेन ने अपनी राष्ट्रीय टीमों के रूस, बेलारूस के खिलाड़ियों के साथ खेलने पर लगाया प्रतिबंध

यूक्रेन के खेल मंत्रालय ने अपनी राष्ट्रीय टीमों को उन सभी ओलंपिक, गैर-ओलंपिक और पैरालंपिक प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने से मना कर दिया है जिनमें रूस और बेलारूस के एथलीट भाग लेंगे। खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट...

Advertisement
IANS News
By IANS News April 15, 2023 • 11:08 AM
यूक्रेन ने अपनी राष्ट्रीय टीमों के रूस, बेलारूस के खिलाड़ियों के साथ खेलने पर लगाया प्रतिबंध
यूक्रेन ने अपनी राष्ट्रीय टीमों के रूस, बेलारूस के खिलाड़ियों के साथ खेलने पर लगाया प्रतिबंध (Image Source: Google)

यूक्रेन के खेल मंत्रालय ने अपनी राष्ट्रीय टीमों को उन सभी ओलंपिक, गैर-ओलंपिक और पैरालंपिक प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने से मना कर दिया है जिनमें रूस और बेलारूस के एथलीट भाग लेंगे।

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर देश के उप खेल मंत्री मतवी बिदनी द्वारा हस्ताक्षरित एक आदेश प्रकाशित किया।

मंत्रालय के आदेश में कहा गया है, यूक्रेन की राष्ट्रीय टीमों के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों के अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर रोक लगाने के लिए, जिसमें रूसी संघ और/या बेलारूस के एथलीट भाग ले रहे हों।

ओलंपिक खेल, फिजिकल कल्चर और गैर-ओलंपिक खेल विभाग, दिव्यांगों के लिए यूक्रेन सेंटर फॉर फिजिकल कल्चर एंड स्पोर्ट्स (इनवास्पोर्ट) उन प्रतियोगिताओं से अपने प्रतिमंडल को वापस बुलाना सुनिश्चित करेंगे जहां रूस और/या बेलारूस के एथलीट जिन प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं।

आदेश में अनुशंसा की गई है कि सभी-यूक्रेनी खेल संघ अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में रूसी संघ और/या बेलारूस गणराज्य के एथलीटों की संभावित भागीदारी की निगरानी करते हैं और इस तरह के तथ्यों के घटित होने की स्थिति में तुरंत युवा और खेल मंत्रालय को सूचित करते हैं।

आदेश में रूस और बेलारूस के एथलीटों के भाग लेने पर टूर्नामेंट से यूक्रेनी एथलीटों के प्रतिनिधिमंडल को वापस बुलाने का भी प्रावधान किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि आदेश के उल्लंघन के मामले में यूक्रेन के खेल संघों को उनके राष्ट्रीय स्टेटस से वंचित किया जाएगा।

Also Read: IPL T20 Points Table

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सिफारिश की है कि अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघ रूस और बेलारूस के एथलीटों को तटस्थ एथलीटों/टीमों के रूप में अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देते हैं और 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की अनुमति देने के लिए दरवाजे खोल दिए हैं।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement