X close
X close

IPL 2021 में ये 3 खिलाड़ी बन सकते है 9वीं टीम के कप्तान, तीसरा दावेदार है एक गेंदबाज

By Shubham Shah
Nov 17, 2020 • 16:32 PM

आईपीएल-13 के खत्म होने के बाद से ही यह खबर आ रही है कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 में एक और नई टीम का दाखिला करवाने के बारे में सोच रही है। अगर खबरों की माने तो 9वीं टीम अहमदाबाद की हो सकती है। भले ही अभी तक इस नई टीम के नाम से पर्दा नहीं हटा है लेकिन क्रिकेट फैंस के मन में यह सवाल जरूर है कि अगर ये नई टीम आती है तो उसका कप्तान कौन होगा।

हालांकि आईपीएल में ऐसे कुछ बड़े खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया जिन्हें कप्तानी का अनुभव है और साथ में उन्हें टी-20 प्रारूप की बारीकियों के बारे में भी पता है। ऐसे में आइये आज जानते है ऐसे 3 खिलाड़ियों के नाम जो साल 2021 में 9वीं टीम के कप्तान के रूप में नजर आ सकते है।

Also Read: SA vs ENG: जोस बटलर ने की क्विंटन डी कॉक की तारीफ,बताया मौजूदा समय के फेवरेट खिलाड़ियों में से एक


1) सुरेश रैना 
आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले सुरेश रैना मिस्टर आईपीएल के नाम से प्रसिद्ध है। इस बल्लेबाज के नाम आईपीएल में कुछ बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज है। हालांकि आईपीएल 2020 में ये निजी कारण से चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी सेवाएं नहीं दे पाए और अब शायद ही चेन्नई की मैनेजमेंट इन्हें वापस टीम में जोड़ने के बारे में सोचे।

रैना को आईपीएल में कप्तानी का अनुभव भी है और ना सिर्फ कुछ मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्कि उन्होंने 2 साल के लिए गुजरात लायंस की कमान भी संभाली है। और 2016 में गुजरात की टीम टेबल टॉपर्स थी और सभी ने रैना की कप्तानी की जमकर तारीफ की थी।

आईपीएल 2021 से पहले अगर बड़ी नीलामी होती है तो सुरेश रैना पर सभी टीमें अपना दांव लगा सकती है। जहां तक 9वीं टीम का सवाल है तो रैना से बढ़िया बल्लेबाज उन्हें नहीं मिल सकता। रैना ना सिर्फ तीसरे नंबर पर एक बेहतरीन बल्लेबाज साबित होंगे बल्कि वो लंबा खेलकर मैच फिनिश भी कर सकते है। इसके अलावा वो टीम के लिए एक जबरदस्त कप्तान भी साबित हो सकते है।

2) अजिंक्या रहाणे


भारत का यह स्टार बल्लेबाज भारतीय टेस्ट टीम का उपकप्तान भी है। आईपीएल 2020 के सीजन में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेला और इससे पहले वो राजस्थान रॉयल्स की टीम के कप्तान भी रह चुके है। राजस्थान के कप्तान के तौर पर उन्होंने टीम को अच्छे से चलाया। साथ ही बतौर ओपनिंग बल्लेबाज भी वो काफी शानदार रहे और आईपीएल में वो अभी 4000 रनों के आंकड़े के करीब है।

ऐसा में हो सकता है कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम रहाणे को अगले साल छोड़ दे ऐसे में कई टीमें इनके अनुभव का फायदा उठाना चाह रही होगी।


रहाणे का शांत स्वभाव और खेल को पढ़ने का हुनर उन्हें नौवीं टीम के कप्तान के दावेदार के रूप में स्थापित करता है।

रहाणे के नाम राजस्थान रॉयल्स के तरफ से 2 शतक भी दर्ज है और अच्छी तकनीक होने के कारण वो एक सशक्त बल्लेबाज है।


3) रविचंद्रन अश्विन

Image

स्टार भारतीय स्पिनर आर अश्विन को लगभग 10 सालों से भी ज्यादा आईपीएल का अनुभव है। उन्होंने ना सिर्फ इस दौरान केवल गेंदबाजी कराके विकेट चटकाए है बल्कि किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 2 साल तक कप्तानी की जिम्मेदारियों को भी उठाया है।

अश्विन इस साल दिल्ली के लिए खेलते हुए नजर आए थे लेकिन अगले साल सिर्फ 3 भारतीय खिलाड़ियों के रिटेन होने के नियम के कारण शायद दिल्ली की टीम इन्हें छोड़ सकती है। इस लहजे से शिखर धवन, पंत और श्रेयस अय्यर दिल्ली की तीन प्रमुख पसंद होंगे और तब शायद 9वीं टीम अश्विन को अपने खेमे में शामिल कर सकती है।

अश्विन के होने से ना सिर्फ वो कप्तानी में चपलता दिखाएंगे बल्कि वो विकेट चटकाने के साथ-साथ निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते है। इस सीजन भी उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए 13 विकेट अपने नाम किये थे।