Advertisement
Advertisement

5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं मुथैया मुरलीधरन के 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी

मुथैया मुरलीधरन ने प्रज्ञान ओझा को आउट कर 800 टेस्ट विकेट लिया था। मुथैया मुरलीधरन का ये रिकॉर्ड टूटना मुश्किल है लेकिन, फिर भी इन 5 गेंदबाजों में से कोई एक इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma June 03, 2022 • 12:55 PM
Cricket Image for 5 Bowlers Who Can Break Muttiah Muralitharan Record Of 800 Test Wickets
Cricket Image for 5 Bowlers Who Can Break Muttiah Muralitharan Record Of 800 Test Wickets (Muttiah Muralitharan)
Advertisement

श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लिए हैं। मुथैया मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड का टूटना तकरीबन-तकरीबन नामुमकिन सा मालूम पड़ता है लेकिन, नामुमकिन में भी कहीं ना कहीं मुमकिन की सुगबुगाहट सुनाई देती है। मुथैया मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड को इन 5 में से कोई एक गेंदबाज भविष्य में तोड़ने का माददा रखता है। इस लिस्ट में आर अश्विन के अलावा एक और भारतीय का नाम शामिल है।

जेम्स एंडरसन: इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन 39 साल की उम्र में गेंद से कहर ढा रहे हैं। जेम्स एंडरसन के नाम 170 टेस्ट मैचों में 644 विकेट हैं। जेम्स एंडरसन केवल टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं और जिस तरह की उनकी फिटनेस है उसको देखकर ऐसा लगता है कि हो ना हो मुथैया मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का माददा सबसे ज्यादा एंडरसन ही रखते हैं। 

Trending


आर अश्विन: टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन की गिनती टेस्ट क्रिकेट के दिग्गजों में होती है। आर अश्विन के नाम 86 टेस्ट मैचों में  442 विकेट दर्ज हैं। आर अश्विन में अब भी काफी क्रिकेट शेष बचा है ऐसे में हो ना हो आर अश्विन की निगाहें मुथैया मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड पर जरूर होंगी।

स्टुअर्ड ब्रॉड: युवराज सिंह की गेंद पर 6 छक्के खाने वाले स्टुअर्ड ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी हैं। 35 साल के स्टुअर्ड ब्रॉड अपने हमवतन जेम्स एंडरसन की तरह केवल टेस्ट क्रिकेट ही खेलते हैं। स्टुअर्ड ब्रॉड के नाम 538 टेस्ट विकेट हैं वैसे तो वो मुथैया मुरलीधरन से काफी पीछे हैं लेकिन, फिर भी अगर ये खिलाड़ी प्राइम फॉर्म में क्रिकेट खेलता है तो मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड संकट में आ सकता है।

अक्षर पटेल: इस लिस्ट में अक्षर पटेल का नाम पढ़कर आपको हैरानी हुई होगी। अक्षर पटेल अभी काफी युवा हैं और केवल 6 टेस्ट मैच खेले हैं। लेकिन, जिस तरह से इन 6 टेस्ट मैचों में उन्होंने विकेटों का अंबार लगाया है उसको देखकर साफ पता चलता है कि अक्षर पटेल लंबी रेस के घोड़े हैं। अक्षर पटेल ने 12.44 की औसत से 39 विकेट झटके हैं।

यह भी पढ़ें: 5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं शोएब अख्तर के 161.3 Kmph का रिकॉर्ड, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी

नॉथन लायन: ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नॉथन लायन के नाम 108 टेस्ट मैचों में 427 विकेट हैं। नॉथन लायन के लिए मुथैया मुरलीधरन के 800 टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड तोड़ना तकरीबन नामुमकिन सा लगता है लेकिन, फिर भी नॉथन लायन जिस कैलिबर के गेंदबाज हैं उसको देखकर ऐसा लगता है कि अपना क्रिकेट करियर खत्म करते वक्त वो कुछ बड़ा जरुर करेंगे।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement