X close
X close

AUS विकेटकीपर एलिसा हिली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, धोनी को पछाड़कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

By Saurabh Sharma
Sep 27, 2020 • 15:27 PM

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तान एलिसा हिली ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में विकेटकीपिंग के मामले में महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। हिली टी-20 में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में धोनी से आगे निकल गई हैं और अब वह पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में सबसे ज्यादा शिकार करने वाली विकेटकीपर बन गई हैं।

हिली ने यह मुकाम न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में हासिल किया।

Also Read: IPL 2020: केकेआर ने सनराइजर्स को हराकर किया पॉइंट्स टेबल में किया उलटफेर,इसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप

हिली के अब 99 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 92 शिकार हो गए हैं। वह धोनी से एक कदम आगे हैं। धोनी के नाम 91 शिकार हैं। हिली के बाद 39 साल की इंग्लैंड की सारा टेलर है जिनके नाम 74 शिकार हैं। राचेल प्रीस्ट ने 72 शिकार किए हैं। मेरिसा अगुइलिया के नाम 70 शिकार हैं।

उनके बाद दिनेश रामदीन हैं जिनके नाम 63 शिकार हैं। रामदीन के बाद मुश्फीकुर रहीम हैं रहीम के हिस्से 61 शिकार हैं

बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा मैच

इसके अलावा हिली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए इस टी-20 मैच में मैदान से उतरते ही बतौर विकेटकीपर अपने नाम सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड बना लिया है। हिली ने वैसे तो अपने इंटरनेशनल टी-20 करियर में कुल 114 मैच खेले है लेकिन इस दौरान इन्होंने 99 मैच बतौर विकेटकीपर खेले है। हिली बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी है जिन्होंने बतौर विकेटकीपर कुल 98 मैच खेलने का कारनामा किया है। 

टी-20 इंटरनेशनल में दूसरी सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाली विकेटकीपर

हिली ने न्यूजीलैंड की बल्लेबाज एमी सटरथवेट को स्टंप आउट किया। इसके साथ वो अब इंटरनेशनल टी-20  मैचों में इंग्लैंड की विकेटकीपर सराह टेलर के बाद 50 स्टंप करने वाली दूसरी विकेटकीपर बन गई  है। पुरुषों  के क्रिकेट में यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। धोनी ने अपने करियर में कुल 34 स्टंपिंग की है। 

धोनी और कार्तिक के बाद यह कारनामा करने वाली तीसरी विकेटकीपर

एलिसा हिली के नाम बतौर विकेटकीपर अब इंटरनेशनल टी-20 मैचों में कैचों की संख्या अब 42 हो गई  है।  इसी के साथ अब वो धोनी (57 कैच ), दिनेश कार्तिक (43 कैच ) के बाद इंटरनेशनल टी-20 में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुँच गई  है।