X close
X close
Indibet

युवा पीढ़ी का प्रेरणास्रोत होना एक बड़ी जिम्मेदारी : विराट कोहली

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 30, 2016 • 18:16 PM View: 842

नई दिल्ली, 30 जून (CRICKETNMORE): भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में लोकप्रिय विराट कोहली 'यूथ आइकन' भी हैं। 

स्टार क्रिकेट खिलाड़ी कोहली का कहना है कि अन्य लोगों का प्रेरणास्रोत होना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, क्योंकि यह कई लोगों को काफी प्रभावित करता सकता है। 

Trending


अपने फैन क्लब 'फैन बॉक्स' के जरिए प्रशंसकों से निजी तौर पर जुड़े रहने वाले बेहतरीन बल्लेबाज कोहली ने एक न्यूज एजेंसी को ई-मेल के जरिए हुए एक साक्षात्कार में बताया, "युवा लोगों के लिए प्रेरणास्रोत होना बेशक एक अच्छा अहसास है। जब लोग आगे आकर आपसे कहते हैं कि उन्हें आपसे प्रेरणा मिलती है, तो यह निजी तौर पर आपके लिए काफी मायने रखता है।"

कोहली ने कहा कि हालांकि, इस खुशी के साथ एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी आती है, क्योंकि जो भी वह करते हैं उससे कई लोग प्रभावित होते हैं। 

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें सफलता के लिए जरूरी कामों के बारे में लोगों से बात करने इच्छा होती है। 

कोहली ने क्रिकेट जगत से बाहर भी लोगों के बीच खुद को काफी लोकप्रिय बनाया है। 

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट कर रहे कोहली का कहना है कि उन्हें अपनी गलतियों से सबक लेते हैं। 

उन्होंने कहा, "मेरे लिए पहली प्राथमिकता अनुशासन और कड़ी मेहनत है। मुझमें सीखने की भी काफी ललक है, जिसका मतलब है कि मैं अपने पिछले खेल प्रदर्शन को देखकर उनमें हुई गलतियों से सबक लेता हूं और मैं चाहता हूं कि मेरे प्रशंसक भी कुछ ऐसा ही करें।"

फैशन जगत में कोहली ने पुरुषों के परिधान 'रोगन' से कदम रखा और उन्होंने जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए एक फाउंडेशन भी खोला है। 

भारत की अंडर-19 टीम ने कोहली की कप्तानी में 2008 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप खिताब पर कब्जा जमाया था। इस जीत के बाद लोकप्रिय हुए विस्फोटक बल्लेबाज ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

कोहली ने इस बीच कई पुरुस्कार अपने नाम किए, जिसमें 2012 में आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और 2011-12 सत्र में बीसीसीआई के साल के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी का पुरस्कार शामिल है। उन्हें 2013 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2014 में ब्रिटिश पत्रिका 'स्पोर्ट्स प्रो' ने कोहली को विश्व के दूसरे सबसे सर्वश्रेष्ठ एथलीट के रूप में दर्शाया था। 

कोहली का कहना है कि सफलता का कोई 'शार्टकट' नहीं है। 

उन्होंने कहा, "आप अपने जीवन में जो भी पाना चाहते हैं, उसे कड़ी मेहनत के अलावा और किसी चीज से नहीं पाया जा सकता, फिर चाहे वो आपके कार्यस्थल में मिलने वाली सफलता हो या किसी टूर्नामेंट को जीतना।"

कोहली का कहना है कि उनके प्रशंसक उन्हें और भी बेहतरीन प्रदर्शन देने के लिए प्रेरित करते हैं। वह सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रशंसकों से जुड़ते हैं। 

विस्फोटक बल्लेबाज ने विशेष तौर पर अप्रैल में 'प्राइवे प्लेक्स' के साथ साझेदारी से एक फैन क्लब को लांच किया था। इससे वह अपने प्रशंसकों के साथ निजी तौर पर जुड़ सकते हैं। 

पिछले माह इस लांच के जरिए करीब 35 चयनिच प्रशंसकों को उनसे आमने-सामने मिलने का अवसर मिला था।

एजेंसी


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS