Advertisement
Advertisement

'BazBall' पर पहली बार बोले बेन स्टोक्स, कहा- 'मैकुलम इस शब्द से नफरत करते हैं'

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने बैज़बॉल पर पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ी है। स्टोक्स ने कहा है कि ये मीडिया की देन है और ब्रैंडन मैकुलम इस टर्म से नफरत करते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 31, 2024 • 16:19 PM
'BazBall' पर पहली बार बोले बेन स्टोक्स, कहा- 'मैकुलम इस शब्द से नफरत करते हैं'
'BazBall' पर पहली बार बोले बेन स्टोक्स, कहा- 'मैकुलम इस शब्द से नफरत करते हैं' (Image Source: Google)
Advertisement

ब्रैंडन मैकुलम के इंग्लैंड क्रिकेट टीम का टेस्ट कोच बनते ही इंग्लैंड ने जिस तरह का आक्रामक खेल खेलना शुरू किया उसने दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचा। टेस्ट में इंग्लैंड के इस आक्रामक खेल को बैज़बॉल के नाम से भी काफी प्रसिद्धि मिली और भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में विजयी होने से पहले भी 'बैज़बॉल' शब्द काफी सुर्खियां बटोर रहा था और पहले टेस्ट के बाद इंग्लैंड ने ये दिखा भी दिया कि आखिरकार बैज़बॉल कहते किसे हैं। 

इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम के उपनाम (बैज़) की वजह से बैज़बॉल सुनने में आया। हालांकि, मजे की बात ये है कि उन्हें खुद ये शब्द पसंद नहीं है। ये खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स किया है। स्टोक्स ने पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच के बाद स्थानीय प्रसारक से बात की और इस शब्द के बारे में अपनी राय दी।

Trending


स्टोक्स ने जियो सिनेमा से बात करते हुए कहा, “ये एक मुहावरा है जो मीडिया द्वारा बनाया गया है। हम इससे दूर रहते हैं। ये सिर्फ इस बात से आया है कि हम पिछले दो वर्षों में क्या करने में कामयाब रहे हैं और हमने कैसे खेला है। जरूरी नहीं कि हमें ये पसंद हो, बैज़ (कोच ब्रेंडन मैकुलम) को इससे नफरत है। जब भी वो शब्द सामने आता है, तो हम बस ये कहने की कोशिश करते हैं कि इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट कैसे खेलता है।”

इतना ही नहीं, बैज़बॉल शब्द को पिछले साल कोलिन्स डिक्शनरी में भी जोड़ा गया था। बैज़बॉल के शब्दकोश में दी गई परिभाषा इस प्रकार है, "टेस्ट क्रिकेट की एक शैली जिसमें बल्लेबाजी करने वाली टीम अत्यधिक आक्रामक तरीके से खेलकर पहल हासिल करने का प्रयास करती है।"

Also Read: Live Score

ज़ाहिर है कि मैकुलम को ये शब्द पसंद नहीं है लेकिन जिस तरह से ये शब्द प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है अब इसे इंग्लिश टीम से अलग कर पाना बहुत मुश्कििल होगा।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement