X close
X close

IPL: चिर-प्रतिद्वंदी चेन्नई से पहली हार का बदला लेना चाहेगी मुंबई इंडियंस,जानें संभावित 11 खिलाड़ी और रिकॉर्ड

By IANS News
Oct 22, 2020 • 22:29 PM

IPL 2020 - चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस प्लेइंग इलेवन प्रीव्यू 


तीन बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन अब तक का सबसे बुरा सीजन साबित हुआ है। स्थिति यह है कि टीम प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर है। किस्मत के भरोसे वह दाव खेल सकती है, लेकिन इसके लिए उसे अपने बाकी बचे चारों मैच जीतने होंगे। चेन्नई को शुक्रवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में बेहतरीन फॉर्म में चल रही मुंबई इंडियंस के खिलाफ उतरेगी।

Also Read: IPL 2020: क्विंटन डी कॉक ने बताया, जसप्रीत बुमराह- ट्रेंट बोल्ट में से किसके खिलाफ बल्लेबाजी करना है ज्यादा मुश्किल

पिछले मैच में चेन्नई का जो प्रदर्शन रहा था वो बेहद निराशाजनक रहा। राजस्थान रॉयल्स ने उसे 125 रनों पर ही रोक दिया था और पांच विकेट से मैच अपने नाम कर लिया था।

बल्लेबाजी इस सीजन चेन्नई की सबसे बड़ी समस्या रही है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार इस बात को माना है कि उनकी बल्लेबाजी इस सीजन उनकी कमजोरी रही है और फील्डिंग भी।

फाफ डु प्लेसिस इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो रन बना रहे हैं और वह इस सीजन टीम के सर्वोच्च स्कोरर भी हैं। लेकिन उनके अलावा और बल्लेबाज कुछ नहीं कर पाए हैं। शेन वाटसन ने कुछ मैचों में जरूर अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन उनके प्रदर्शन में वो निरंतरता नहीं दिखा पाए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और अंबाती रायडू भी कुछ मैचों को छोड़कर विफल ही रहे हैं। ड्वेन ब्रावो चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर धोनी किसे लेकर आते हैं यह देखना होगा। पिछले मैच में तो धोनी ने उनकी भरपाई के लिए जोश हेजलवुड को खेलाया था। अगर इस मैच में भी हेजलवुड खेलेंगे तो गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी और मुंबई इंडियंस के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने वह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं।

मुंबई की टीम संतुलित है। उसके बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों फॉर्म में हैं। रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन जैसे अनुभवी और युवा बल्लेबाजों से सजा ऊपरी और मध्यक्रम टीम को मजबूती दे रहा है तो निचले क्रम में केरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या जैसे तूफानी बल्लेबाज मौजूद हैं।

मुंबई को पिछले मैच में हार मिली थी। उसने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दो सुपर ओवर खेले थे, लेकिन अंत मे हार गई ।

टीम की गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, नाथन कुल्टर नाइल जैसे नाम हैं जो चेन्नई की कमजोर बल्लेबाजी को जल्दी समेटने का दम रखते हैं।

दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में चेन्नई को जीत मिली थी। वह सीजन का पहला मैच था, लेकिन उस मैच के बाद से चेन्नई और मुंबई दोनों की स्थिति बदली हैं। एक ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है तो दूसरे ने राजा से रंक का।

प्लेऑफ में जाने की हल्की सी संभावना को जिंदा रखने के लिए भी चेन्नई को यह मैच जीतना जरूरी होगा। अब देखना होगा कि चेन्नई किस तरह से इस करो या मोर वाली स्थिति का सामना करती है।

चेन्नई बनाम मुंबई ( Chennai Super Kings vs Mumbai India Head to Head)

चेन्नई सुपर किंग्स औऱ मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल में कुल 29 मैच खेले गए हैं। जिसमें मुंबई ने 17 और चेन्नई ने 12 मैच जीते हैं। पिछले पांच मैचों की बात की जाए तो मुंबई ने 4 और चेन्नई ने 1 मैच जीता है। आईपीएल 2020 के ओपनिंग मैच में चेन्नई ने मुंबई को 5 विकेट से मात दी थी।

टीमें (प्लेइंग XI)

सीएसके: महेंद्र सिंह. धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, शेन वाटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर/मिचेल सैंटनर, दीपक चहर, नारायण जगदीशन, मोनू जोश हेजलवुड, सैम कुरैन।

मुंबई इडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, ईशान किशन/अनूकूल रॉय, जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कुल्टर नाइल, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।