X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IND vs ENG: चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतक से टीम इंडिया को संभाला, देखें दूसरे दिन का पूरा स्कोरकार्ड

by Saurabh Sharma Aug 31, 2018 • 23:44 PM

साउथम्पटन, 31 अगस्त (CRICKETNMORE)| टेस्ट के विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 132) ने यहां रोज बाउल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को पारी को संभालते हुए इंग्लैंड के खिलाफ भारत को बढ़त दिला दी। पुजारा की नाबाद शतकीय पारी के दम पर एक समय इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर 246 से पीछे रहती दिख रही भारत अपनी पहली पारी में 273 का स्कोर बना पाने में सफल रही। 

देखें पूरा स्कोरकार्ड

भारत ने इंग्लैंड पर पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त ले ली थी। दूसरे दिन के तीसरे सत्र के आखिरी ओवरों में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड ने दिन का अंत बिना किसी विकेट खोए छह रन बना कर किया और वह अभी भी भारत से 21 रन पीछे है। 

पुजारा ने अपनी नाबाद पारी में 257 गेंदें खेलीं और 16 चौके लगाए। उन्होंने कप्तान विराट कोहली (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की। कोहली के अलावा पुजारा ने जसप्रीत बुमराह के साथ 10वें विकेट के लिए 46 रन जोड़े तो वहीं ईशांत के साथ नौवें विकेट के लिए 32 रनों की भागीदारी की। 

दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS 

कोहली और पुजारा के बीच साझेदारी तब आई जब भारत ने अपने दो विकेट 50 के कुल स्कोर पर ही खो दिए थे। 19 रनों पर बिना किसी विकेट के साथ दिन की शुरुआत करने वाली भारत को लोकेश राहुल (19) के रूप में पहला झटका लगा। वह 37 के कुल स्कोर पर आउट हुए तो वहीं शिखर धवन (23) 50 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इन दोनों के विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए। 

पहले सत्र में कोहली और पुजारा ने टीम का स्कोर 100 रनों तक पहुंचा दिया और भोजनकाल तक तीसरा झटका नहीं लगने दिया। कोहली को सैम कुरैन ने अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और 142 के कुल स्कोर पर स्लिप में एलिस्टर कुक के हाथों कैच करा इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिलाई। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (11) को बेन स्टोक्स ने 161 के कुल स्कोर पर आउट किया। 

यहां से मोइन अली ने भारत के निचले क्रम को धवस्त कर दिया। पांच विकेट लेने वाले अली ने अपना पहला शिकार ऋषभ पंत को बनाया। पंत 29 गेंद खेलने के बाद खाता भी नहीं खोल पाए। अली का अगला शिकार हार्दिक पांड्या (4) बने। इसके बाद अली ने रविचंद्रन अश्विन (1), मोहम्मद शमी (0) को अपना शिकार बनाया।    

पुजारा को इस बीच ईशांत का साथ मिला। ईशांत को भी अली ने 227 के कुल स्कोर पर आउट किया। ईशांत के जाने के बाद पुजारा ने तीन रन लेकर अपना 15वां टेस्ट शतक पूरा किया। यहां एक बार फिर लगा की भारत इंग्लैंड के लक्ष्य के पास भी नहीं पहुंच पाएगा, लेकिन पुजारा को बुमराह का साथ मिला और दोनों ने मिलकर न सिर्फ भारत को मेजबान टीम के स्कोर से आगे पहुंचाया बल्कि मामूली ही सही बढ़त भी दिलवाई।