X close
X close
Indibet

साउथ अफ्रीका में क्रिकेट को बैन किया गया

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
April 25, 2016 • 22:31 PM View: 10479

साउथ अफ्रीका से क्रिकेट को लेकर बेहद ही चौकाने वाला फैसला आया है। साउथ अफ्रीका में क्रिकेट को एक साल के लिए बैन कर दिया गया है। अब कोई भी मेजर क्रिकेट टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में नहीं खेला जाएगा। इसका खुलासा वहां की सरकार ने किया है।

साउथ अफ्रीका के स्पोर्ट्स मंत्री फिकिले मबलुला ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि साउथ अफ्रीकी क्रिकेट कंट्रोल अपने देश के ब्लैक खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा अवसर देने में असफल रहा है जिसके कारण क्रिकेट को कम- से कम 1 साल के लिए बैन किया जाता है। साउथ अफ्रीका में अब कोई भी बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट कम से कम एक साल के लिए नहीं हो सकेगा।

Trending


आपको बता दें कि साल 2015 में साउथ अफ्रीकन सरकार ने टरांसफॉर्मेशन गाइडलाइन्स के तहत एक योजना बनाई थी जिसमें यह कहा गया था कि सभी 5 बड़े खेलों में ज्यादा से ज्यादा ब्लैक खिलाड़ियों को मौका दी जाए।

लेकिन जब एक साल के बाद इस योजना का रिव्यू किया गया तो पाया गया कि फुटबॉल के अलावा इस मापदंड को कोई दूसरा खेल पूरा नहीं कर पाया है जिसके कारण ऐसा निर्णय लेना पड़ा।

अफ्रीका के स्पोर्ट्स मंत्री फिकिले मबलुला ने कहा है कि क्रिकेट के अलावा रग्बी, एथलेटिक्स और नेटबॉल को भी 1 साल के लिए बैन किया गया है। स्पोर्ट्स मंत्री फिकिले मबलुला ने कहा है कि ये गेम अपने टारगेट को प्राप्त करने में असफल रहे हैं।

फुटबॉल ही एक मात्र गेम है जो इस मापदंड पर खड़ा उतरा है औऱ ब्लैक खिलाड़ियों को ज्यादा मौका मिला है। फिकिले मबलुला ने कहा है कि साउथ अफ्रीका में लगभग 2 दशक हुए जब रंगभेद का काला साया खत्म हो गया था लेकिन ऐसा लग रहा है कि फिर से रंगभेद का मामला इन खेलों के जरिए हमारे देश में पैर पसाने लगा है।

आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका में लगभग 80 फीसदी जनसंख्या काले लोग है। गौरतलब है कि साउथ अफ्रीकी सरकार पिछले कुछ सालों से क्रिकेट और रग्बी जैसे खेल को ज्यादा प्रोत्साहन कर रही थी ताकि काले खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा अवसर इन खेलों में मिल सके।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS