X close
X close

स्टीव स्मिथ की रिकॉर्डतोड़ पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड पर कसा शिकंजा

by Vishal Bhagat Nov 25, 2017 • 15:46 PM

ब्रिस्बेन, 25 नवंबर | कप्तान स्टीवन स्मिथ की शानदार नाबाद 141 रनों की शतकीय पारी के बाद जोश हाजलेवुड के दो विकेटों के दम पर आस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। एक समय आस्ट्रेलिया ने 76 रनों पर ही चार विकेट खो दिए थे और लग रहा था कि वह इंग्लैंड के पहली पारी में बनाए स्कोर 302 से आगे नहीं जा पाएगी। लेकिन कप्तान जो इस समय विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं, ने शतक लगाते हुए अपनी टीम को 26 रनों की बढ़त दिला दी।

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

कप्तान के बाद हाजलेवुड ने दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को 33 के कुल स्कोर तक पवेलियन भेज दिया। हालांकि मेहमान टीम आस्ट्रेलिया पर सात रनों की बढ़त लेने में तो कामयाब रही है, लेकिन मेजबान टीम ने उस पर पूरी तरह से अपना शिकंजा कस लिया है। 

चौथे दिन पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले मार्क स्टोनमैन और कप्तान जोए रूट तीसरे दिन क्रमश: 19 और पांच रनों पर नाबाद लौटे। इन दोनों पर इंग्लैंड को संकट से बाहर निकालने की बड़ी जिम्मेदारी है। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

अपने तीसरे दिन शुक्रवार के स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 165 रनों से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलिया को शॉन मार्श के रूप में पहला झटका लगा। शुक्रवार को 44 रनों के स्कोर के साथ नाबाद लौटने वाले मार्श सात रन जोड़ अर्धशतक पूरा करने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जेम्स एंडरसन को कैच दे बैठे। 

स्मिथ को अब दूसरे छोर से विकेट पर टिकने वाले जोड़ीदार की तलाथ थी, जिसे पैट कमिंस (42) ने पूरा किया। कमिंस के क्रिज पर आने से पहले मेजबान टीम ने टिम पेन (13) और मिशेल स्टार्क (6) के विकेट खो दिए थे। 

लंबे अंतराल बाद वापसी कर रहे पेन 42 गेंदों में दो चौके मारकर एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयर्सटो को कैच दे बैठे। 

स्टार्क को ब्रॉड ने पवेलियन भेजा। यहां से स्मिथ ने कमिंस के साथ आठवें विकटे के लिए 66 रनों की साझेदारी की। कमिंस की पारी का अंत क्रिस वोक्स ने किया। स्मिथ ने इसके बाद हाजलेवुड (6) के साथ 23 और नाथन लॉयन (9) के साथ 30 रनों की साझेदारी कर टीम को बढ़त दिला दी। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

स्मिथ 326 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाते हुए नाबाद लौटे। इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड ने तीन विकेट लिए। एंडरसन और मोइन अली को दो-दो सफलताएं मिलीं। क्रिस वोक्स, जैक बॉल, जोए रूट को एक-एक सफलता मिली।  अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड को 11 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा। इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (7) को हाजलेवुड ने स्टार्क के हाथों कैच कराया। जेम्स विंसे (2) को हाजलेवुड ने अपना दूसरा शिकार बनाया।