Advertisement
Advertisement

डीन एल्गर ने 96 रन की विजयी पारी से रचा इतिहास, तोड़ा 30 साल पुराना अनोखा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के कप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) ने भारत के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया। एल्गर ने 188 गेंदों में 10 चौकों की मदद से नाबाद 96

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma January 06, 2022 • 22:19 PM
Dean Elgar create history in Johannesburg,Breaks Kepler Wessels 30 year old record
Dean Elgar create history in Johannesburg,Breaks Kepler Wessels 30 year old record (Image Source: Twitter)
Advertisement

साउथ अफ्रीका के कप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) ने भारत के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया। एल्गर ने 188 गेंदों में 10 चौकों की मदद से नाबाद 96 रनों की पारी खेली। अपनी इस विजयी पारी के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए। 

तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड

Trending


भारत के खिलाफ टेस्ट की चौथी पारी में यह किसी साउथ अफ्रीका के कप्तान द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है। इस मामले में उन्होंने केप्लर वेसल्स का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1992 में भारत के खिलाफ चौथी पारी में नाबाद 95 रन बनाए थे। 

दुनिया के छठे खिलाड़ी

एल्गर टेस्ट मैच की चौथी पारी में नाइंटीज के स्कोर पर नाबाद पवेलियन लौटने वाले छठे खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में क्लाइव लॉयड (91*), ग्रैग चैपल (98*), केप्लर वेसल्स (95*), सौरव गांगुली (98*) और शाकिब अल हसन (95*) जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

तीसरी बार हुआ ऐसा

एल्गर बतौर कप्तान टेस्ट में भारत के खिलाफ जीत में चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर करने के मामले में तीसरे नंबर पहुंच गए हैं। उनसे पहले 1987 में विवियन रिचर्ड्स ने नाबाद 109 रन और 1998 में मार्क टेलर ने नाबाद 102 रन की पारी खेली थी। 

साउथ अफ्रीका के तीसरे कप्तान

भारत के खिलाफ टेस्ट में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले एल्गर साउथ अफ्रीका के तीसरे कप्तान हैं। उनसे पहले सिर्फ शॉन पोलॉक (2001) औऱ ग्रीम स्मिथ (2007) ने यह कारनामा किया था। 

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads


 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement