X close
X close
Indibet

IND vs ENG,पहला टेस्ट: बुमराह-अश्विन ने कराई भारत की वापसी,अच्छी शुरूआत के बाद इंग्लैंड के 2 विकेट गिरे

IANS News
By IANS News
February 05, 2021 • 12:03 PM View: 1690

इंग्लैंड ने यहां के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में लंच टाइम तक टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए वि दो पर 67 रन बना लिए हैं। इंग्लिश ओपनरों-रोरी बर्न्‍स और डोमिनिक सिब्ले ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। ऐसा लग रहा था कि बल्लेबाजों को मदद कर रही पिच पर दोनों बिना किसी नुकसान के पहला सत्र निकाल देंगे लेकिन लंच से कुछ ही समय पहले रविचंद्रन अश्विन ने बर्न्‍स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

देखें लाइव स्कोर

Trending


बर्न्‍स 33 के निजी योग पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत द्वारा लपके गए। 60 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाने वाले बर्न्‍स ने सिब्ले के साथ 63 रनों की साझेदारी की।

बर्न्‍स का स्थान लेने आए डेनिएल लॉरेंस (0) को जसप्रीत बुमराह ने अधिक देर नहीं टिकने दिया। सिर्फ पांच गेंदों का सामना कर लॉरेंस पगबाधा आउट हुए। अपना कुल 18वां और भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे बुमराह ने लॉरेंस के रूप में घर में पहला शिकार किया।

अब सिब्ले का साथ देने खुद कप्तान जो रूट आए जो अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। रूट लंच तक चार और सिब्ले 26 रनों पर नाबाद थे। सिब्ले ने 96 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए हैं।

रूट 100 टेस्ट खेलने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। रूट 15वें ऐसे इंग्लिश क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों का सैकड़ा पूरा किया है। चेन्नई टेस्ट के पहले दिन रूट की उम्र 30 साल 37 दिन है।

टेस्ट इतिहास में सबसे कम उम्र में 100वां टेस्ट खेलने का रिकार्ड इंग्लैंड के ही पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम है, जिन्होंने साल 2013 में 28 साल 353 दिनों की उम्र में 100वां टेस्ट खेला था।

कुक ने इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 161 टेस्ट खेले। इसके बाद भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम है। सचिन ने साल 2002 में 29 साल 134 दिन की उम्र में अपना 100वां टेस्ट खेला था।

सचिन ने साल 2013 में अपने करियर का 200वां टेस्ट भी खेला था। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर हैं। सचिन 2013 में ही रिटायर हुए थे।

भारत की ओर से स्पिनर शाहबाज नदीम अपना दूसरा मैच खेल रहे हैं। उन्हें अक्षर पटेल के स्थान पर टीम में जगह मिली, जो घुटने की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। नदीम के अलावा राहुल चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है।
 


 
LivePools